Aurangabad should be named Malik Ambar

    Loading

    औरंगाबाद. पिछले करीब 30 सालों से औरंगाबाद (Aurangabad) का नाम बदलकर संभाजीनगर (Sambhajinagar) करने को लेकर राजनीति जारी है।

    इसी राजनीति के बीच जिले के खुलदाबाद विकास प्राधिकरण समिति ने ऐतिहासिक औरंगाबाद शहर का नाम इस शहर की स्थापना करनेवाले मलिक अंबर के नाम पर करने की मांग मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray), उपमुख्यमंत्री अजीत पवार (Deputy Chief Minister Ajit Pawar) सहित राज्य के सभी मंत्रियों से की है। उन्होंने ज्ञापन भी भेजा है।

    पूरे शहर में फैली है मलिक अंबर नहर योजना

    डॉ. मजहर खान ने बताया कि बीते कुछ माह से औरंगाबाद का नाम बदलने की पहल सरकार द्वारा जारी होने की कई खबरें अखबारों में प्रकाशित हो चुकी हैं। डॉ. खान ने बताया कि औरंगाबाद की पहचान ऐतिहासिक शहर के रुप में पूरे विश्व में है। इस शहर की पहचान औरंगजेब के नाम से है। उस नाम पर यदि किसी को विरोध हो तो औरंगाबाद शहर को जिस मलिक अंबर ने स्थापित किया, उस राजा का नाम इस शहर को दिया जाए। औरंगाबाद शहर को मलिक अंबर नाम क्यों दिया जाए, इसका स्पष्टीकरण देते हुए खान ने बताया कि 16 वीं सदी में मलिक अंबर ने औरंगाबाद शहर को स्थापित कर पेयजल समस्या हल करने के लिए मलिक अंबर नहर योजना पूरे शहर में फैलायी थी। आज भी नहर से जलापूर्ति होती है। हर साल औरंगाबाद में लाखों देशी और विदेशी लोग सैर के लिए आते है। शहर का नाम तय करते समय ऐतिहासिक घटनाएं महत्वपूर्ण साबित होती है। यदि सरकार अगर औरंगाबाद का नाम बदलना चाहती है तो शहर का नाम मलिक अंबर रखकर उन्हें गौरवान्वित करें।