On a strict lockdown, the set-up of the enforcers, collected Rs 2 lakh 17 thousand in a single day, sealed three shops

    Loading

    औरंगाबाद. कोरोना महामारी पर ब्रेक लगाने के लिए सरकार के निर्देश पर प्रशासन द्वारा जारी लॉकडाउन (Lockdown) में कई इलाकों में व्यापारी चोरी-चोरी दुकानें (Shops) खोलकर व्यवसाय कर रहे थे। जिससे शहर में लोगों की आवाजाही बढ़ी है। इस पर रोक लगाने के लिए मनपा कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडेय (Astik Kumar Pandey) ने शुक्रवार को शहर में सख्त लॉकडाउन पर अमलीजामा पहनाने तथा सभी इलाकों के बाजारों को बंद रखने के साथ ही जिन इलाकों में दुकानें खुली रहेंगी, उन पर कार्रवाई करने शुक्रवार शाम 10 उडऩ दस्तों का गठन किया। इन उडऩ दस्तों ने पहले ही दिन शहर के अलग-अलग स्थानों के 100 व्यावसायिकों पर कार्रवाई करते हुए 2 लाख 17 हजार 850 रुपए जुर्माना वसूला। साथ ही तीन दुकानों को सील भी की।

    शहर में गत माह से लॉकडाउन जारी है। लॉकडाउन के चलते बड़े पैमाने पर कोरोना महामारी पर ब्रेक लगाने में प्रशासन कामयाब हो रहा था, परंतु बीते एक पखवाड़े से शहर के लगभग सभी  इलाकों में  व्यापारी अपने दुकानें खोलकर चोरी से व्यवसाय करने लगे। दुकानें खुली होने से बाजारों में चहल-पहल बढ़ने के कारण लॉकडाउन खत्म होने का एहसास हो रहा था। लोग बड़े पैमाने पर  घरों से बाहर निकलकर खरीददारी कर रहे थे। जिससे फिर एक बार शहर में कोरोना महामारी फैलने का खतरा मंडरा रहा था। मनपा कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडेय ने दो दिन पूर्व शहर के कुछ इलाकों का दौरा किया था। तब उन्हें पुराने शहर में कई दुकानें खुली नजर  आयी। इस पर उन्होंने मनपा अधिकारियों और पुलिस कर्मचारियों की परेड लेते हुए लॉकडाउन में व्यवसाय करनेवाले व्यापारियों पर कड़ी कार्रवाई करने पर बल दिया था। इधर, कलेक्टर सुनील चव्हाण व शहर के सीपी डॉ. निखिल गुप्ता ने शुक्रवार को कई इलाकों का दौरा कर व्यापार करनेवाले 28 दुकानों को करने की कार्रवाई की थी।

    10 उडनदस्तों का गठन 

    शहर में लॉकडाउन होने के बावजूद सड़कों पर बड़े पैमाने पर आवाजाही बढ़ी थी। कई इलाकों में दुकानें खुली होने से लोग बड़े पैमाने पर घरों से बाहर निकलकर खरीददारी कर रहे थे। इस पर रोक लगाने के साथ ही सख्त लॉकडाउन पर अमलीजामा पहनाने मनपा कमिश्नर पांडेय ने 10 उडऩ दस्तों का गठन शुक्रवार शाम किया। इन उडऩ दस्तों ने पहले ही दिन यानी शनिवार को 100 दुकानों पर कार्रवाई करते हुए उनसे 2 लाख 17 हजार 850 रुपए जुर्माना वसूला वहीं, तीन दुकानों को सील किया। 

    व्यापारियों में दहशत का माहौल

    एक तरफ बीते ड़ेढ माह से बाजार पूरी तरह से बंद होने से व्यापारियों में  बैचैनी है। मनपा प्रशासन ने बीते सप्ताह शहर के प्रमुख बाजारों सिटी चौक, गुलमंडी में बड़े पैमाने पर कार्रवाई करते हुए चोरी से व्यवसाय करनेवाले व्यापारियों के कई दुकानों को सील किया था। इसी तरह की कार्रवाई शुक्रवार को जिलाधिकारी सुनील चव्हाण व सीपी डॉ. निखिल गुप्ता ने शहर के कई इलाकों का दौरा कर की थी। शनिवार को मनपा के उडऩदस्तों ने 100 दुकानदारों पर की कार्रवाई से व्यापारियों में दहशत का माहौल है। 

    व्यापारी महासंघ ने की सील हटाने की मांग  

    उधर, औरंगाबाद जिला व्यापारी महासंघ के पदाधिकारियों ने शनिवार को कलेक्टर सुनील चव्हाण से मुलाकात कर उनके द्वारा शुक्रवार को जिन 28 दुकानों को सील किया गया, उन पर मामूली जुर्माना लगाने की कार्रवाई करते हुए दुकानों को लगी  सील निकालने की मांग की। महासंघ ने कहा कि लॉकडाउन के चलते व्यापारी काफी परेशान है। ऐसे में जिला प्रशासन व मनपा प्रशासन द्वारा जारी कार्रवाई से व्यापारियों में और बेचैनी फैली हुई है। जिन दुकानों को सील किया गया, उन दुकानदारों से मामूली जुर्माना लगाने की कार्रवाई करते हुए सील हटाने की मांग महासंघ के अध्यक्ष जगन्नाथ काले, सचिव लक्ष्मीनारायण  राठी एवं अन्य पदाधिकारियों ने की।