Prioritize and submit proposals for schemes

    Loading

    औरंगाबाद. नागरिकों को केन्द्र बिंदु रखकर योजनाओं पर अमलीजामा पहनाने के निर्देश देते हुए औरंगाबाद जिले के विकास कार्यो की प्राथमिकता तय कर प्रस्ताव पेश करने की सूचना मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) ने यहां प्रशासन को दिए। 

    जिलाधिकारी कार्यालय के सभागृह में जिले के विविध विकास कार्यों (Development Works) की जायजा बैठक मुख्यमंत्री ठाकरे के अध्यक्षता में संपन्न  हुई। इस अवसर पर सीएम ठाकरे ने यह सूचना की। इस अवसर पर जिले के पालकमंत्री सुभाष देसाई, रोगायो मंत्री संदिपान भुमरे, राजस्व राज्यमंत्री अब्दुल सत्तार, पर्यावरण राज्यमंत्री संजय बनसोडे, मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार अजय मेहता, विधायक अंबादास दानवे, संजय सिरसाठ, उदयसिंह राजपूत, डिविजनल कमिश्नर सुनील केन्द्रेकर, मनपा कमिश्नर आस्तिककुमार पांडेय, जिला परिषद के सीईओ डॉ। मंगेश गोंदावले के अलावा कई वरिष्ठ  अधिकारी उपस्थित थे।

    कोरोना काल में सरकारी यंत्रणा  ने किया प्रशंसा लायक कार्य 

    मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा कि कोरोना काल में सरकारी  यंत्रणाओं ने प्रशंसा के लायक कार्य किया है। इस संकट पर यंत्रणा के बेहतर  पहल से हम मात करने में कामयाब रहे। उसमें सरकार के ‘मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी’ इस मुहिम को बड़े पैमाने पर राज्य में प्रतिसाद मिला। उसी के एक हिस्से के रुप में औरंगाबाद के जिलाधिकारी कार्यालय के जिने पर ‘मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी’ लगाए गए स्टीकर्स के माध्यम से बड़े पैमाने पर जनजागृति करने को हाथभार लगा है। इसी तरह का उपक्रम राज्यभर चलाया जाएगा। यह अपेक्षा सीएम ठाकरे ने व्यक्त की। उन्होंने कहा कि मैंने आज ही बुलढाणा जिले के लोणार सरोवर के बारे में लोणार में बैठक ली। सरोवर के किए जानेवाले संवर्धन और विकास के बारे में संबंधित यंत्रणाओं को निर्देश दिए है। साथ ही जिले के किसानों के जरुरी कृषि पंपों के बिजली कनेक्शन देना,  साथ ही घाटी प्रशासन को जरुरी औषधी स्टॉक के लिए  निधि उपलब्ध कराने का आश्वासन भी सीएम ठाकरे ने बैठक में दिया। 

    पेयजल योजना का काम भी जल्द पूरा किया जाएगा

    औरंगाबाद शहर के विकास के लिए मनपा आकृतिबंध पेश करें। सरकार ने जिले के गुंठेवारी जमीन का प्रश्न हल करने को प्राथमिकता दी है। शहर के लिए जरुरी पेयजल योजना का काम भी जल्द पूरा किया जाएगा। साथ ही भरांडी-वांगी बांध का प्रश्न भी जल्द हल किया जाएगा। ठाकरे ने कहा कि कोरोना का कहर लगभग खत्म हो रहा है। इसके बावजूद हर नागरिक मास्क का इस्तेमाल करें। बैठक में ठाकरे ने अटल आनंद घन वन योजना के अंतर्गत विभाग में जारी काम पर भी  समाधान व्यक्त किया। 

    शहर का कचरा प्रश्न हुआ हल  : पालकमंत्री  

    पालकमंत्री सुभाष देसाई ने कहा कि शहर का कचरा प्रश्न हल करने में सरकार, प्रशासन सफल हुआ है। जल्द ही हर्सूल कचरा प्रक्रिया प्रकल्प कार्यान्वित होने के बाद शहर में कचरे का प्रश्न पूरी तरह हल होगा। इसके लिए पालकमंत्री देसाई ने सीएम ठाकरे का आभार माना। उन्होंने बताया कि शहर के लिए जरुरी 1680 करोड़ की पेयजल योजना का काम शुरु हुआ है। शहर में विविध सुविधा उपलब्ध कराकर देने सरकार ने मनपा को बहुत ताकत दी है। देसाई ने बताया कि जल्द ही सिडको के जमीन फ्री होल्ड करने के लिए सर्वसम्मति से बेहतर निर्णय लिया जाएगा। नागरिकों की जिसे सहमति रहेंगी, ऐसे कार्य जिले में बेहतर जनप्रतिनिधि और  प्रशासकीय यंत्रणा के माध्यम से जारी है। औरंगाबाद हवाई अड्डे के विस्तार के लिए प्रशासन ने जरुरी कार्रवाई करने की सूचना भी पालकमंत्री ने प्रशासन से की। 

    पेयजल आपूर्ति की पाईपलाइन का काम करना

    इससे पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा औरंगाबाद जिले के निर्देशित किए गए कामों के बारे में जानकारी देते हुए डिविजनल कमिश्नर सुनील केन्द्रेकर ने कहा कि स्मार्ट सिटी प्रकल्प के लिए अधिकारी नियुक्ति करना,  सिल्लोड में मका का उत्पादन अधिक होने के कारण सिल्लोड क्षेत्र में सरकारी मका हब प्रक्रिया कारखाना शुरु करना, रबी फसलों के लिए बीमा कंपनियां निश्चित करना, कृषि विभाग के लिए रिक्त स्थान भरना आदि  के बारे में सीएम ठाकरे को अवगत कराया।