Photo - Honda.com
Photo - Honda.com

Loading

दिल्ली: अगर आप को भी इलेक्ट्रिक बाइक्स (Electric Bike) का शौक है तो ये खबर आप के लिए है। जी, हाँ जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी Honda ने अपनी तीन इलेक्ट्रिक बाइक्स को बाजार में पेश (Launch) किया है। कंपनी ने अब अपनी पेट्रोल (Petrol) से चलने वाली Honda Cub, Dax और Zoomer बाइक्स को बैटरी वर्जन में पेश किया है। इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को क्यूब ई, डैक्स ई और जूमर ई नाम दिया गया है।

 तीनों बाइक्स को 25km/h की स्पीड 

फिलहाल कंपनी ने इन ई-बाइक्स को चीनी बाजार (China Market) के लिए बनाया है। भारत (India) या अन्य देशों में ये इलेक्ट्रिक बाइक्स कब आएंगी, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। जैसा कि बताया गया है, कंपनी द्वारा होंडा की सभी तीन नई ई-बाइक विशेष रूप से चीनी इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार (Electric Two Wheeler Market) के लिए बनाई गई हैं। इनकी टॉप स्पीड (Top Speed) को देखते हुए इन तीनों बाइक्स को 25km/h की स्पीड मिलेगी। साथ ही नई ई-बाइक टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स (Telescopic Front Forks) के साथ आती हैं। क्यूब ई और डैक्स ई में रियर मोनो शॉक हैं, जबकि जूमर ई में ट्विन रियर शॉक हैं। Cube E में ड्रम ब्रेक हैं जबकि Dax और Zoomer में रियर डिस्क ब्रेक हैं। क्यूब ई में 17 इंच के टायर, गोल हेडलाइट्स और 960Wh रिमूवेबल बैटरी पैक मिलता है। Honda Cube में 400W मोटर और 65km की राइडिंग रेंज (Riding Range) मिलती है। साथ ही Honda Dax e में 1.1kWh की बैटरी है जो इसे 80km की रेंज देती है।

एक बार फुल चार्ज होने पर 90 किमी की रेंज 

वहीं जूमर ई (Zoomer E) एक बार फुल चार्ज होने पर 90 किमी की रेंज (Range) देती है। हालांकि, इसकी बैटरी के बारे में जानकारी नहीं मिली। विशेष रूप से, तीनों मॉडलों में एक चेन-ड्राइव सिस्टम और पैडल (Padel) हैं। मूल होंडा क्यूब बाइक को 1958 में पेश किया गया था और विशेष रूप से अब तक का (Best Seller) मोटर वाहन है। होंडा (Honda) ने क्यूब की 100 मिलियन से अधिक इकाइयां बेची हैं। अब होंडा की 2025 तक विभिन्न बाजारों में 10 इलेक्ट्रिक मोटरबाइक पेश करने की योजना है और कंपनी इस पर काम कर रही है।