उड़ने वाली कार को छोड़िये, मार्केट में आई उड़ने वाली बाइक, कंपनी ने शुरू की बुकिंग

    Loading

    नई दिल्ली: दुनिया में पिछले कई सालों से फ्लाइंग कार लगातार चर्चा बनी हुई है। पिछले दिनों फ्लाइंग कार की बुकिंग होने की खबरें भी सामने आई। हालांकि, फ्लाइंग कार की चर्चा के बीच बाजार में उड़ने वाली बाइक भी आ गई है। जापानी की ड्रोन बनाने वाली स्टार्टअप A.L.I. Technologies ने बाइक को पेश किया है। जिसके बाद कंपनी ने इस बाइक की बुकिंग भी शुरू कर दी है।

    जापान की कंपनी ALI Technologies ने दुनिया की पहली प्रैक्टिकल होवर बाइक XTURISMO लिमिटेड एडीशन का एक डेमोंस्ट्रेशन फ्लाइंग वीडियो जारी किया है। फूजी में एक रेसिंग ट्रैक पर एक डेमोंस्ट्रेशन के दौरान फ्लाइंग बाइक का डेमोंस्ट्रेशन किया गया है।   

     XTURISMO लिमिटेड एडीशन बाइक में क्या है खास   

     फ्लाइंग बाइक का एक इंटरनल कंबशन इंजन (जो पेट्रोल पर चलता है) के साथ इलेक्ट्रिकली ऑपरेट होती है।  बता दें कि कंपनी का टारगेट है की वह  2025 तक इस फ्लाइंग बाइक का पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वर्जन लाएगी।

    XTURISMO फ्लाइंग बाइक का वजन करीब 300 किलोग्राम है। बाइक की लंबाई 3.7 मीटर, चौड़ाई 2.4 मीटर और ऊंचाई 1.5 मीटर है।  जिसमे फ़िलहाल केवल एक ही पायलट बैठ सकता है।

    कंपनी का कहना है कि उड़ने वाली बाइक का अभी की स्थिति में 30 से 40 मिनट तक उड़ान भर सकती है। हालांकि कंपनी द्वारा फ्लाइंग बाइक की मैक्सिमम स्पीड का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन बाइक लगभग 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पकड़ सकती है।

    इतनी होगी इस बाइक की कीमत

    ALI Technologies ने 26 अक्टूबर से XTURISMO लिमिटेड एडीशन के लिए बुकिंग एक्सेप्ट करना शुरू कर दिया है।  कंपनी का कहना है की यह अगले साल जून तक बाइक की डेलिवरी शुरू कर देगी। बता दें कि कंपनी इस उड़ने वाली बाइक की केवल 200 यूनिट्स बनाने वाली है।  XTURISMO लिमिटेड एडीशन बाइक की कीमत टैक्स और इंश्योरेंस प्रीमियम सहित  77.7 मिलियन येन (लगभग 5.10 करोड़ रुपए) है।