Photo - Twitter @CitroenIndia
Photo - Twitter @CitroenIndia

Loading

मुंबई: फ्रांस (French) की कार निर्माता कंपनी Citroen ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च (Electric Car Launch) कर दी है। Citroen eC3 को इस साल की शुरुआत में पेश किया गया था। इस कार की शुरुआती कीमत 11.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। Citroen कंपनी ने अपनी इस कार को चार वेरिएंट्स (Veriant) में लॉन्च किया है। इसमें लाइव, फील, फील वाइब पैक और फील डुअल टोन वाइब बैक वेरिएंट शामिल हैं। इन कारों के टॉप वेरिएंट की कीमत 12.43 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

कार की डिलीवरी अगले कुछ दिनों में शुरू 

इस कार की डिलीवरी (Delivery) अगले कुछ दिनों में शुरू होने की बात कही जा रही है।Citroen eC3 का भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों से मुकाबला होगा। खास तौर पर Citroen eC3 का मुकाबला Tata Tigor EV से होगा। इसे देखते हुए Citroen eC3, Tata Tiago EV से थोड़ी महंगी है। Tata Tiago EV के टॉप मॉडल की कीमत 12 लाख रुपये तक है। Citroen eC3 में मध्य 29.3 kW बैटरी पैक है। यह कार को एक बार चार्ज करने पर 320 किमी तक की रेंज देता है। यह इलेक्ट्रिक मोटर 57 पीएस की पीक पावर और 143 एनएम का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करता है। Citroen eC3 6.8 सेकंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। इस कार की टॉप स्पीड 107 किमी प्रति घंटा है। इस कार का बैटरी पैक डीसी फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। तो बैटरी 57 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज हो जाती है। 15A पावर सॉकेट को 10 से 100% तक चार्ज होने में 10.5 घंटे का समय लगता है।

Photo – Twitter @CitroenIndia

स्टीयरिंग व्हील में मल्टीफंक्शन के साथ तीन स्पोक वाला फ्लैट बॉटम

Citroen eC3 का डिज़ाइन मानक C3 मॉडल से अलग है। नाम के शुरू में ई अक्षर का होना बताता है कि यह एक इलेक्ट्रिक वाहन है। इस कार का साइज ICE वर्जन जैसा ही है। Citroen eC3 Live की कीमत 11.50 लाख रुपये एक्स-शोरूम है। जहां Citroen eC3 Feel की कीमत 12.13 लाख है, Citroen eC3 Feel Vibe Pack की कीमत 12.28 लाख है, Citroen eC3 Feel Dual Tone Vibe Pack की कीमत 12.43 लाख है। Citroen eC3 का इंटीरियर C3 संस्करण के समान है। लेकिन इसमें थोड़ा बदलाव किया गया है। स्टीयरिंग व्हील में मल्टीफंक्शन के साथ तीन स्पोक वाला फ्लैट बॉटम है।

यह वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी

इंफोटेनमेंट के लिए 10.25 इंच का टचस्क्रीन है और यह वायरलेस एप्पल कारप्ले (Apple Car play) और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। इस इंफोटेनमेंट सिस्टम में 35 और कनेक्टेड कार फीचर भी हैं। कंपनी के सीईओ और एमडी रोलैंड ने कहा कि Citroen eC3 ऑल-इलेक्ट्रिक कार निश्चित रूप से भारत में अच्छा प्रदर्शन करेगी। इलेक्ट्रिक सेगमेंट में इस कार की काफी चर्चा है। कंपनी ने कहा है कि Citroen eC3 देश के 25 शहरों में उपलब्ध होगी। साथ ही 298 शोरूम से बुकिंग की जा सकती है। कंपनी शहर में बी2सी ग्राहकों को सीधे होम डिलीवरी की सुविधा देगी।