Electric Vehicle Charger Point
file Photo

Loading

मुंबई: यदि आपके पास किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रिक वाहन है, तो यहां आपके लिए एक बड़ी खबर है। इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग नेटवर्क स्टेटिक ने सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी HPCL के साथ करार किया है। इस करार के मुताबिक कंपनी महाराष्ट्र समेत 12 राज्यों में 500 इलेक्ट्रिक चार्जर लगाएगी। ये इलेक्ट्रिक चार्जर एचपीसीएल आउटलेट्स पर ही लगाए जाएंगे। तो इन 12 राज्यों में जिनके पास इलेक्ट्रिक वाहन हैं, उन्हें इस पहल का लाभ मिलेगा। कंपनी ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी है। बयान के मुताबिक इलेक्ट्रिक चार्जर कंपनी 500 चार्जर लगाएगी। ये चार्जर सभी तरह के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए होंगे। इसमें 2 पहिया और 4 पहिया इलेक्ट्रिक वाहन भी होंगे। ग्राहकों को ये चार्जर एचपीसीएल आउटलेट्स पर मिलेंगे। ग्राहक वहां अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को आसानी से चार्ज कर सकते हैं।

इन 12 राज्यों में लगेंगे चार्जर

कंपनी ने अपने बयान में कहा कि महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, केरल, मध्य प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में होगा आउटलेट्स।

3.3kw क्षमता के 400 से अधिक चार्जर

कुल 500 चार्जर में से 400 से अधिक चार्जर की क्षमता 3.3 kW होगी। बाकी चार्जर की क्षमता 7.7 kW होगी। यानी चार्जर की कैपेसिटी जितनी ज्यादा होगी, चार्ज उतनी ही तेज होगा।

पिछले साल 200 चार्जर लगाए 

इलेक्ट्रिक चार्जर बनाने वाली कंपनी स्टेटिक ने पिछले साल करीब 200 चार्जर लगाए थे। इनमें से 130 चार्जर 3.3 kW क्षमता और 75 चार्जर 7.7 kW चार्जर से लैस हैं। ये 200 चार्जर सिर्फ एचपीसीएल के पेट्रोल पंपों पर लगाए गए हैं। लेकिन गोरखपुर, कानपुर, लखनऊ, पटना, आगरा, मेरठ, देहरादून और वाराणसी में चार्जर लगाए गए हैं।