upi-payment-to-get-costlier-from-april-1-transactions-over-2-thousand-to-carry-charge-of-1-1
File Photo

Loading

मुंबई: UPI ने भारतीयों के जीवन को काफी हद तक बदल दिया है। लोग अब कॅश के बजाय स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सीधे बैंक खातों से पैसे ट्रांसफर करते हैं। यूपीआई प्रणाली सुरक्षित है लेकिन अभी भी अक्सर समस्याओं का सामना करती है। अक्सर पैसा कटने के बाद ट्रांजैक्शन अटक जाता है या लोग यूपीआई फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। कई बार पैसा गलत खाते में चला जाता है। आइये जानते है… 

सेफ्टी फीचर्स के साथ भी गलतियां 

यूपीआई के जरिए पैसे भेजने से पहले भारतीय दूसरे शख्स का नंबर लेते हैं, उसे ‘हाय’ भेजते हैं और फिर एक रुपया भेजकर कन्फर्म करते हैं। UPI में इतनी केयर और सेफ्टी फीचर्स के साथ भी गलतियां हो ही जाती हैं। यूजर्स गलत फोन नंबर या क्यूआर कोड पर पैसे भेजने के लिए दौड़ पड़ते हैं। इसलिए पैसा उस व्यक्ति के पास नहीं जाता है जिसके पास जाना चाहिए और बहुतों को यह भी नहीं पता होता है कि गलत खाते में गए पैसे की वसूली कैसे की जाए। लेकिन कुछ उपाय हैं।

UPI ऐप सपोर्ट का इस्तेमाल करें

भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार, यूज़र्स को पहले पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर को गलत लेनदेन की सूचना देनी चाहिए। GPay, PhonePe, Paytm या UPI ऐप के कस्टमर केयर सपोर्ट के माध्यम से लेनदेन की रिपोर्ट करें। सर्विस प्रोवाइडर के पास ग्राहकों का समर्थन करने के लिए सिस्टम मौजूद हैं। आप अपनी समस्या को फ़्लैग कर सकते हैं और धनवापसी के लिए कह सकते हैं। 

NPCI पोर्टल पर शिकायत दर्ज करें

  • यूपीआई एप की कस्टमर सर्विस से ज्यादा मदद नहीं मिलने पर आप NPCI पोर्टल पर भी शिकायत कर सकते हैं। 
  • NPCI की आधिकारिक वेबसाइट npci.org.in पर जाएं।
  • इसके बाद ‘व्हाट वी डू टैब’ पर क्लिक करें।
  • इसके बाद यूपीआई पर टैप करें
  • फिर Dispute Resolution Mechanism का चयन करें
  • शिकायत अनुभाग में आप यूपीआई लेनदेन आईडी, आभासी भुगतान पता, हस्तांतरित राशि, लेनदेन तिथि, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर सहित सभी लेनदेन का डिटेल देते हैं।
  • शिकायत के कारण के रूप में ‘गलत तरीके से दूसरे खाते में स्थानांतरित’ का चयन करें।
  • अपनी शिकायत सबमिट करें।

बैंक से संपर्क करें

फिर भी यदि आपकी शिकायत का समाधान नहीं होता है तो आप पीएसपी ऐप/टीपीएपी ऐप के माध्यम से पेमेंट सर्विस बैंक और फिर बैंक (जहां यूज़र्स का खाता है) को शिकायत भेज सकते हैं।