Ioniq5 Electric SUV
Photo-twitter@Hyundai India

    Loading

    दिल्ली: हुंडई मोटर ने बुधवार को यहां ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक आईओएनआईक्यू5 एसयूवी लॉन्च की। पूरी तरह से चार्ज होने के बाद ऑल-इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल 631 किमी की दूरी तय करेगा। Hyundai के एक बयान के मुताबिक, Ioniq 5 को 350 KW DC चार्जर से 18 मिनट में 10-80 प्रतिशत और 150KW DV चार्जर से 21 मिनट में चार्ज किया जा सकता है।

    Smart Sense सुइट भी है मौजूद

     Ioniq 5 की कीमत 44.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होगी। Ioniq 5 हुंडई का पहला मॉडल है जिसे एक समर्पित बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (BEV) प्लेटफॉर्म – इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर पेश किया गया है। कंपनी ने कहा कि इसका उच्चतम ग्राउंड क्लीयरेंस 163 मिमी है। SUV में ड्राइवर सहायता हेतु  Hyundai SmartSense सुइट है, और इसमें किसी भी  टक्कर और ड्राइवर के ध्यान की चेतावनी के लिए वाहन के सामने को लगातार स्कैन करेगा और  ड्राइविंग पैटर्न को ड्राइवर को निर्देश देता रहेगा।

     

    लैपटॉप, फोन और अन्य उपकरणों जैसे बिजली के उपकरण भी चलाया जा सकेगा

    कंपनी के बयान के मुताबिक चार्जिंग स्टेशनों पर वेटिंग टाइम को कम करने के लिए इस एसयूवी में मल्टी-चार्जिंग सिस्टम है। हुंडई ने कहा कि 800 अल्ट्रा-रैपिड और 400 वी रैपिड चार्जर दोनों का इस्तेमाल किया जा सकता है। ग्राहक लैपटॉप, फोन और अन्य उपकरणों जैसे बिजली के उपकरणों को चालू कर सकते हैं। हुंडई ने कहा कि यह कॉम्पैक्ट बैटरी पैक निर्माण के साथ 72.6 kWh हाई वोल्टेज बैटरी पैक प्रदान करता है, यह छह एयरबैग के साथ आता है,  इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, सभी चार डिस्क ब्रेक और संचालित चाइल्ड लॉक की फीचर भी उपलब्ध है।