Photo Credit-twitter @iraghava
Photo Credit-twitter @iraghava

    Loading

    दिल्ली: महिंद्रा ने 4×4 सिस्टम के बिना थार का एक नया संस्करण लॉन्च किया है। यह 1.5-लीटर डीजल इंजन और 2-लीटर टर्बो-पेट्रोल यूनिट द्वारा संचालित है। 4WD 2-लीटर पेट्रोल और 2.2-लीटर डीजल इंजन के साथ हाई-स्पेक मॉडल पर पेश किया जाता है। थार की कीमतें अब 13.59 लाख रुपये से घटकर 9.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) हो गई हैं।

    महिंद्रा थार की डिलीवरी 14 जनवरी से शुरू हो जाएगी 

    महिंद्रा ने उप-चार-मीटर नियम का लाभ उठाने के लिए थार को चार-पहिया-ड्राइव सिस्टम (4WD या 4×4) के बिना एक नए, स्ट्रिप-डाउन अवतार में लॉन्च किया है। SUV का टू-व्हील ड्राइव (2WD) संस्करण थार की शुरुआती कीमत को 13.59 लाख रुपये से काफी कम करके 9.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कर देता है, जो छोटे 1.5-लीटर डीजल इंजन की बदौलत है।

    थार में नया क्या है?

    अपडेटेड थार किसी भी कॉस्मेटिक बदलाव के साथ नहीं आता है, लेकिन सभी वेरिएंट में अब गैलेक्सी ग्रे, रेड रेज, एक्वामरीन, नेपोली ब्लैक और रॉकी बेज पेंट शेड्स के अलावा ब्लेज़िंग ब्रॉन्ज और एवरेस्ट व्हाइट पेंट शेड्स मिलते हैं। अंदर, एसयूवी को अपडेटेड सेंटर कंसोल टॉगल स्विच और एक स्टार्ट-स्टॉप बटन मिलता है। RWD वेरिएंट में ‘4×4’ बैज नहीं है और इसमें फोर-व्हील ड्राइव सेलेक्टर लीवर की जगह एक क्यूबी होल है। दिलचस्प बात यह है कि बड़े थार की 3995 मिमी लंबाई इसे उप-चार-मीटर श्रेणी में गिरने की अनुमति देती है, जो कराधान की कम दर के अधीन है। इस तरह बेस-स्पेक, टू-व्हील ड्राइव थार डीजल, जिसमें एक छोटा 1.5-लीटर इंजन मिलता है, सबसे सस्ती 4×4 मॉडल को एक्स लाख रुपये से कम कर देता है, क्योंकि यह कम टैक्स स्लैब को आकर्षित करता है। 4×4 संस्करण की कीमत13. 59 लाख रुपये से लेकर14. 28  लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। 2WD थार को XX वेरिएंट में पेश किया गया है, जबकि 4×4 वर्जन को AX Opt और LX ट्रिम लेवल में पेश किया जाना जारी है।

     

    छह-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन 

    एक बड़ा बदलाव जिसने Mahindra को रियर-व्हील ड्राइव (RWD) थार को एक सबकॉम्पैक्ट SUV के रूप में वर्गीकृत करने की अनुमति दी, वह 1.5-लीटर डीजल इकाई है। एक छह-स्पीड मैनुअल मानक ट्रांसमिशन है, हालांकि, आपको ऑटो ‘बॉक्स’ वाला छोटा डीजल इंजन नहीं मिल सकता है। 4×4 थार डीजल आपको अधिक शक्तिशाली और बड़ा 130 PS 2.2-लीटर यूनिट और ऑफ-रोडिंग के लिए वैकल्पिक यांत्रिक रूप से लॉकिंग रियर डिफरेंशियल देता है। इस बीच, 2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन दो-पहिया ड्राइव संस्करण के साथ अपरिवर्तित रहता है। 

    दो नए रंग विकल्पों को पेश करने के लिए लॉन्च

    रियर-व्हील ड्राइव महिंद्रा थार के नए डीजल और पेट्रोल पावरट्रेन के विनिर्देशों की तुलना 4WD मॉडल से की गई है, 4×4 के बिना, RWD थार आपको पुराने ट्रैक से ज्यादा दूर नहीं ले जाएगा, लेकिन यह पहले की तुलना में बहुत अधिक किफायती है। इसके अलावा, इसमें अभी भी एक उच्च ग्राउंड क्लीयरेंस और ऑल-टेरेन टायर हैं, जो इसे औसत सबकॉम्पैक्ट एसयूवी की तुलना में उबड़-खाबड़ सड़कों को संभालने में बेहतर बनाते हैं। थार का मुकाबला फोर्स गोरखा से है और इसका मुकाबला अपकमिंग मारुति जिम्नी से भी होगा।