Photo - Tata Motors
Photo - Tata Motors

    Loading

    दिल्ली: आजकल भारत में बढ़ते हुए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उछाल से अब सीएनजी कारों (CNG Car) की मांग काफी बढ़ती जा रही है। देश की ज्यादातर कार कंपनियां अब अपने मॉडलों में सीएनजी का ऑप्शन दे रही हैं, जो ज्यादा माइलेज दे रही है। लेकिन, सीएनजी कारों की सबसे बड़ी समस्या ये है कि पीछे कार की डिक्की यानी बूट स्पेस खत्म हो जाता है। एक बड़ा सिलेंडर लगने के बाद सामान रखने की जगह नहीं बचती है। हालांकि, टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने अब इस समस्या का हल ढूंढ निकाला है। टाटा मोटर्स ने ऑटो एक्सपो 2023 (Auto Expo 2023) में अपनी सब कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा पंच सीएनजी (Tata Punch CNG) वर्जन को शोकेस किया है।

     ट्विन-सिलेंडर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल

    इस सीएनजी मॉडल की सबसे खास बात यह है कि इसमें एक बड़े सिलेंडर की बजाय 2 सीएनजी सिलेंडर लगाए गए हैं। गजब तो यह है कि दोनों सिलेंडर को इस तरह से लगाए गए है कि बूट स्पेस भी खत्म नहीं हुआ है। दरअसल, कंपनी ने सिलेंडरों को बूट के निचले हिस्से में फिट गए हैं, जहां स्पेयर व्हील दिया जाता था। अब स्पेयर व्हील को नीचे दे दिया है। इससे काफी बूट स्पेस की बचत हो गई है। पंच भारत में पहली कार है, जिसें ट्विन-सिलेंडर टेक्नोलॉजी मिलेगी। इसमें प्रत्येक सिलेंडर 30 लीटर का है। इसके अलावा एक्सपो पवेलियन में प्रदर्शित पंच सीएनजी में पहली बार सनरूफ भी दी गई है।

    जल्द ही पंच रेंज में पेश किए जाने की उम्मीद

    एक ऐसा फीचर जिसके जल्द ही पंच रेंज में पेश किए जाने की उम्मीद है। पंच i-CNG में वही 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन होगा, जो मौजूदा मॉडल में इस्तेमाल किया जाता है। Tiago और Tigor की तरह यह इंजन पेट्रोल मोड में 85bhp और 113 Nm और CNG मोड में लगभग 72 bhp और 95Nm की जनरेट करता है। पंच में भी इसी तरह का पावर आउटपुट देखने को मिल सकता है। टियागो सीएनजी और टिगोर सीएनजी की तरह फैक्ट्री फिटेड सीएनजी सभी उपलब्ध वेरिएंट्स में पेश की जाएगी। लॉन्च होने पर पंच सीएनजी मॉडल की कीमत भी स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले करीब 70,000-90,000 हजार रुपये ज्यादा होने की उम्मीद है। टाटा पंच की कीमत 6.00 लाख रुपये से शुरू होती है और 9.54 लाख रुपये तक जाता है।