फरवरी 2022 में भारतीय बाज़ार में ये कारें करेंगी एंट्री

    नई दिल्ली: इस महीने में हमने प्रीमियम और बजट दोनों सेगमेंट में कई नई कारें देखीं हैं। इससे पहले कि आप 2022 में आगे बढ़ें फरवरी में देश में लॉन्च होने वाली कारों के बारे में जान लीजिए।

    ऑडी क्यू7 फेसलिफ्ट (Audi Q7 Facelift) 

    अपडेटेड ऑडी क्यू7 अगले महीने 3 फरवरी, 2022 को लॉन्च होने वाला पहला मॉडल होगा। जर्मन ऑटोमेकर ने इस महीने की शुरुआत में क्यू7 फेसलिफ्ट के लिए बुकिंग शुरू की, जबकि इसका उत्पादन दिसंबर 2021 में शुरू हुआ। आगामी ऑडी क्यू7 फेसलिफ्ट को दो वैरिएंट विकल्पों में पेश किया जायगा – प्रीमियम प्लस और टेक्नोलॉजी।

    टेक्नोलॉजी में क्यू7 एसयूवी एक 3.0-लीटर, वी6, टीएफएसआई पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 335bhp और 500Nm का टार्क उत्पन्न करता है। यह इंजन आठ-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है। क्यू7 में क्वाट्रो ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम मिलेगा।

    मारुति सुजुकी बलेनो फेसलिफ्ट (Maruti Suzuki Baleno Facelift) 

    भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता, मारुति सुजुकी ने देश में बलेनो फेसलिफ्ट का उत्पादन शुरू कर दिया है। कंपनी ने अभी तक आधिकारिक तौर पर अपडेटेड मॉडल के लिए लॉन्च की तारीख की घोषणा नहीं की है। हालाँकि, यह माना जाता है कि बलेनो फेसलिफ्ट को फरवरी 2022 के अंतिम सप्ताह के आसपास पेश किया जा सकता है। अपडेटेड मॉडल को आउटगोइंग मॉडल पर महत्वपूर्ण कॉस्मेटिक और फीचर अपडेट मिलने की संभावना है।

    बलेनो फेसलिफ्ट 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ जारी रहने की संभावना है जो पांच-स्पीड मैनुअल और एक सीवीटी विकल्प के साथ आ सकता है। लॉन्च के बाद, इसका मुकाबला हुंडई आई20, टाटा अल्ट्रोज़, टोयोटा ग्लेंज़ा और हौंडा जैज़ से होगा।

    किआ कैरेंस (Kia Carens) 

    किआ इंडिया ने लगभग दो सप्ताह पहले 25,000 रुपये की टोकन राशि से कैरेंस के लिए बुकिंग शुरू की थी। किआ इंडिया ने अभी तक आधिकारिक तौर पर कैरेंस के लिए लॉन्च की तारीख की घोषणा नहीं की है, पर इसके जल्द ही घोषित किए जाने की उम्मीद है। आगामी थ्री-रो वाली यह कार छह-सीटर और सात-सीट लेआउट दोनों विकल्पों में उपलब्ध होगा। कैरेंस नए डिजाइन आईडिया में पेश किया जाने वाला पहला मॉडल है और कंपनी का दावा है कि कार अपने सेगमेंट में 2,780 मिमी पर सबसे लंबे व्हीलबेस की पेशकश करेगा।

    किआ कैरेंस दो पेट्रोल इंजनों – 1.5-लीटर स्मार्टस्ट्रीम और 1.4-लीटर टी-जीडीआई में उपलब्ध होगी, जबकि डीजल संस्करण में 1.5-लीटर सीआरडीआई इंजन मिलता है। यह गाड़ी मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों विकल्पों में उपलब्ध होगी।

    लेक्सस एनएक्स 350एच (Lexus NX 350h) 

    टोयोटा की लग्जरी यूनिट लेक्सस ने हाल ही में देश में नई एनएक्स 350एच की बुकिंग शुरू की है। कंपनी ने अभी तक एनएक्स 350एच के लिए लॉन्च की तारीख की आधिकारिक घोषणा नहीं की है, इसलिए, बाजार की स्थितियों के आधार पर एनएक्स 350एच को अगले महीने लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

    एनएक्स  ब्रांड को पहली बार वर्ष 2018 में पेश किया गया था और आगामी एनएक्स 350एच बेहतर डिजाइन, बेहतर प्रदर्शन और आधुनिक तकनीक के साथ लेक्सस की अगली पीढ़ी का प्रतीक है। वर्तमान में, कंपनी देश में छह मॉडल पेश करती है, जिनमें से पांच हाइब्रिड मॉडल हैं। लॉन्च के समय, एनएक्स 350एच को तीन वैरिएंट विकल्पों – एक्सक्लूसिव, लक्ज़री और एफ-स्पोर्ट में पेश किया जाएगा।