टोयोटा: Maruti Ciaz को इस नए नाम से बेचेगी, जानें कार में क्या होगा नया

    नई दिल्ली: दुनिया की प्रसिद्ध कंपनी टोयोटा ने ऑफिशियल तोर पर मिडिल ईस्ट के बाजार के लिए मारुति सुजुकी सियाज-बेस्ड टोयोटा बेल्टा (Toyota Belta) सेडान बताया है। बता दें कि मारुति सियाज (Maruti Ciaz)  रिब्रांडेड वेरिएंट में सेडान के रूप में सामने आती है। इसे भारत में बेचा जाता है। आपके जानकारी के लिए बता दें टोयोटा कंपनी ने इसके पहले भी भारतीय और साथ ही दक्षिण अफ़्रीकी बाजारों में रिब्रांडेड मारुती कारों को लॉन्च किया है। 

    जानें रीब्रांडिंग में क्या है बदलाव

    आपको बता दें कि नई Belta सेडान में वही मैकेनिकल, फीचर्स लिस्ट और यहां तक कि Ciaz सेडान का डिजाइन भी दिया गया है, जबकि मॉडल में एकमात्र बड़ा बदलाव अंदर से बाहर की गई रीब्रांडिंग के रूप में देखा गया है। टोयोटा का नया लोगो कार के फ्रंट ग्रिल, बूट और स्टीयरिंग व्हील पर देखा जा सकता है।

    दूसरी ओर, नई Belta को टोयोटा अर्बन क्रूजर के मामले में पाया गया अपडेटेड फ्रंट-एंड डिजाइन नहीं मिला है। हुड के तहत, कार में वही 1.5-लीटर, चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन है जो मारुति की कारों पर पाया जाता है। इस इंजन को 105hp की मैक्सिमम पावर और 138Nm पीक टॉर्क देने के लिए रेट किया गया है। हालांकि मारुति ट्विन के अपोजिट, टोयोटा का इंजन मिड ईस्ट बाजार में केवल 4-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। 

    Toyota Belta में क्या होंगे अपडेट 

    दरअसल मिडिल ईस्ट-स्पेक टोयोटा बेल्टा को लेफ्ट-हैंड-ड्राइव (LHD) वेरिएंट के रूप में पेश किया गया है, जबकि इंडियन-स्पेक मॉडल राइट-हैंड-ड्राइव (RHD) मॉडल होगा। भारतीय बाजार में, टोयोटा संभवतः 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स भी पेश करेगी, क्योंकि भारत में मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कारें अपनी कैपेबिलिटी के कारण बेहद लोकप्रिय हैं।

    ग्लैंजा और अर्बन क्रूजर की तरह, भारत-स्पेक बेल्टा सियाज के बेस वेरिएंट को छोड़ देगी और इसलिए बाद की तुलना में इसकी शुरुआती कीमत अधिक होगी। टोयोटा ने भारत में यारिस सेडान को पहले ही बंद कर दिया है और बेल्टा के जल्द ही इसके रिप्लेसमेंट के रूप में यहां लॉन्च होने की उम्मीद है। कहने की जरूरत नहीं है कि भारत में टोयोटा यारिस के बंद होने से टोयोटा बेल्टा को फायदा होगा। लेकिन अब तक मेकर ने ऑफीशियल लॉन्च टाइमलाइन का खुलासा नहीं किया है।