स्किन टोन के अनुसार मेकअप बढ़ाता है खूबसूरती: अंजली भूपेंद्र भांदककर

    Loading

    मेकअप खूबसूरती को निखारने का काम करता है, न कि चेहरे को बदलने का। मेकअप से चेहरे को बदलने की कोशिश कई बार हंसी का पात्र बना देती है। इसलिए जब भी मेकअप करवाएं तो मेकअप स्किन टोन के मुताबिक होना चाहिए, जिससे आप और अट्रैक्टिव दिखते हैं। ऐसा मानना है क्वीन्स मेकअप स्टूडियो की ओनर ब्यूटी एक्सपर्ट अंजली भांदककर का। नवभारत के ‘बी ब्यूटीफुल’ में बात करते हुए अंजली ने कहा, मुझे हमेशा से ही टोन-टू-टोन मेकअप करना पसंद है क्योंकि टोन से हटकर मेकअप से आपका लुक बिगड़ने के चांसेस ज्यादा रहते हैं।

    मैं शादी के बाद कुछ करना चाहती थी। कुछ समय गुजरने के बाद प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट बनने की चाहत में गवर्नमेंट आईटीआई से पहले ब्यूटीशियन का कोर्स किया, फिर प्रोफेशनल मेकअप सीखकर अपने पैशन को पूरा किया। इन सब में मेरे पति का बहुत सपोर्ट मिला। प्रोफेशनल मेकअप सीखने के बाद भी नये ट्रेंड को फॉलो करने कई बड़े आर्टिस्ट्स के सेमिनार्स, वर्कशॉप्स भी अटेंड करती हूं। साथ ही वर्कशॉप्स व सेमिनार्स भी लेती हूं।

    अंजली मेकअप आर्टिस्ट होने के साथ-साथ एकेडमी का भी संचालन करती हैं। हर स्टूडेंट पर विशेष ध्यान दे पाएं, इसलिए हर बैच में सीमित संख्या में ही स्टूडेंट को एडमिशन देती हैं। उनका मानना है कि हर स्टूडेंट को अटेंशन की जरूरत होती है। हर किसी की वीकनेस को ध्यान में रखकर उससे ओवरकम करने के लिए एक-एक स्टूडेंट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। हमारे यहां शहर के बाहर से भी स्टूडेंट आते हैं। विशेष ध्यान देने से उनकी स्किल्स में और निखार आता है।

    जानते हैं अंजली से इन दिनों इस फील्ड में क्या नया चल रहा है-

    इस वक्त मेकअप में क्या ट्रेंड चल रहा है?

    आजकल महिलाएं व लड़कियों को बहुत हैवी और गॉडी मेकअप पसंद नहीं आता है। 2021 में सरल मेकअप का ट्रेंड है, इसलिए ज्यादातर क्लाइंट्स को सरल मेकअप ही पसंद आ रहा है। सरल मेकअप हर तरह से स्किन के लिए उपयुक्त होता है। इसमें स्किन टोन को ध्यान में रखते हुए मेकअप किया जाता है, इसलिए मुझे भी टोन-टू-टोन मेकअप पर ही ज्यादा काम करना पसंद है। कई बार टोन से अलग मेकअप करने पर फेस बहुत ज्यादा सफेद या भूरा नजर आता है जो देखने में भद्दा लगता है। इसलिए स्किन टोन के अनुरूप मेकअप अब ज्यादा डिमांड में है।

    आजकल आंखों के मेकअप में काफी एक्सपेरिमेंट चल रहे हैं, इस पर आपकी क्या राय है?

    आंखों के मेकअप में एक्सपेरिमेंट अच्छा तो लगता है लेकिन सोसाइटी में इस तरीके का मेकअप एक्सेप्ट नहीं किया जाता। मॉडलिंग, फोटोशूट्स में आंखों के मेकअप में आप एक्सपेरिमेंट करते हैं तो अच्छा लगता है लेकिन क्लाइंट के साथ ऐसा करना प्रैक्टिकल नहीं है। आंखों का मेकअप ऐसा होना चाहिए जो आपकी आंखों की ब्यूटी को और एन्हांस करे, न कि आपके लुक को बिगाड़े।

    यंग व कॉलेज गोइंज गर्ल्स में क्या ट्रेंड चल रहा है?

    इन दिनों कॉलेज गर्ल्स में हेयर स्ट्रेटनिंग व स्मूथनिंग का जबर्दस्त क्रेज है। हेयर स्मूदनिंग बालों को नेचुरली शाइनी और सिल्की बनाने का आसान तरीका है। बालों को खुला छोड़ने के लिए गर्ल्स बालों को स्ट्रेट करवाना पसंद करती हैं। मेकअप की बात करें तो न्यूड मेकअप या कहें ‘नो मेकअप लुक’ गर्ल्स को ज्यादा पसंद आ रहा है। न्यूड मेकअप में कम से कम कलर यूज किया जाता है। मेकअप होने के बाद चेहरा एकदम नेचुरल लगता है और नैन-नक्श भी उभरकर दिखते हैं।

    प्री ब्राइडल पैकेजेस के बारे में क्या राय है?

    प्री ब्राइडल मेकअप सिर्फ एक दिन खूबसूरत दिखना नहीं होता है, इसके लिए भी कई तरह की तैयारियां करनी होती हैं। इसमें सिर्फ मेकअप पर ही नहीं, ओवरऑल हेल्थ पर ध्यान देना पड़ता है। प्री ब्राइडल की बुकिंग 4 महीने पहले की जाती है। ब्राइड्स को कंसल्टेशन के साथ-साथ टिप्स दिए जाते हैं। इसमें स्किन फिटनेस पर ध्यान देना, फूड हैबिट्स, डिटॉक्स वॉटर, फ्रूट्स ईटिंग, होम रेमेडीज शामिल होता है ताकि आपकी स्किन हेल्दी व ग्लोइंग हो, जिससे ब्राइडल मेकअप अच्छे से होता है।

    ऑइली स्किन या ज्यादा ड्राई स्किन होने पर मेकअप में दिक्कतें आती हैं, इसलिए पहले से स्किन हेल्थ पर ध्यान देना जरूरी होता है। स्किन हेल्थ के अलावा फेशियल, बॉडी पॉलिशिंग, बॉडी वैक्सिंग, मैनिक्योर, पेडिक्योर आदि किया जाता है।

    ब्राइडल मेकअप में क्या स्पेशल ट्रेंड में है?

    ब्राइडल मेकअप कॉस्ट्यूम के अनुसार उस पर जंचता हुआ किया जाए तो परफेक्ट लगता है। इन दिनों ब्राइड्स साड़ी में नववारी या लहंगे में ज्यादा नजर आती हैं, इसलिए उनके ट्रेडिशन या कहें कॉस्ट्यूम के अनुसार मेकअप करना ट्रेंड में है। अगर नववारी है तो ट्रेडिशनल मराठी लुक, साउथ इंडियन स्टाइल साड़ी है तो साउथ इंडियन लुक।

    ज्यादातर कॉस्ट्यूम और उस पर फबती ज्वेलरी से ही मेकअप किस तरीके का होगा, डिसाइड किया जाता है। वहीं रिसेप्शन में सेलेब्रिटी लुक का क्रेज ज्यादा है। इवनिंग गाउन में कॉकटेल मेकअप या सेलेब्रिटी से मिलता-जुलता लुक बनाना पसंद करती हैं ब्राइड्स।

    किस तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स यूज किए जाते हैं?

    क्लाइंट्स के स्किन टाइप और मौसम पर मेकअप प्रोडक्ट का यूज निर्भर करता है। मेकअप प्रोडक्ट यूज करने में स्किन टाइप व वेदर कंडिशन बहुत इंपोर्टेंट रोल निभाते हैं। इसका ख्याल न रखा जाए तो ये पूरा लुक बिगाड़ देता है। हमारे यहां प्रोफेशनल और इंटरनेशनल प्रोडक्ट यूज किए जाते हैं ताकि बाद में एलर्जी जैसी कोई दिक्कत न हो।

    हाइजीन का पूरी तरह ख्याल रखा जाता है। कोविड के बाद से क्लाइंट भी इस चीज पर फोकस करते हैं कि मेकअप प्रोडक्ट्स को सैनिटाइज किया जा रहा है या नहीं। हम भी पर्सनल हाइजीन को लेकर बहुत एलर्ट रहते हैं। लिपस्टिक, काजल, लिक्विड प्रोडक्ट हो या ड्राई पाउडर, सब कुछ सैनिटाइज करके यूज किया जा रहा है।

    ब्यूटी ट्रीटमेंट के अलावा क्या करती हैं?

    ब्यूटी ट्रीटमेंट, ब्राइडल मेकअप के अलावा फोटोशूट्स, मॉडलिंग, फैशन इवेंट्स में मॉडल्स को मेकअप करना, प्रिपेअर करना भी करती हूं।