train
Representative Photo

    Loading

    तुमसर. जिले के यात्रियों को शाम के समय नागपुर से आने के लिए वर्तमान में कोई ट्रेन नहीं होने से भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस कारण रेलवे प्रशासन द्वारा शुरु की गईं रीवा-इतवारी नागपुर ट्रेन का तुमसर एवं भंडारा में स्टापेज देकर जिले के लोगों को राहत पंहुचाने की मांग शिवसेना द्वारा की गई है.

    उन्होंने बताया कि, इसके पूर्व महाराष्ट्र एक्सप्रेस का नागपुर से छूटने का समय 5.50 बजे का था. इससे जिले के मजदूर, व्यवसायी, नोकरिपेशा एवं विद्यार्थी दिन भर काम करने के बाद महाराष्ट्र एक्सप्रेस से लौटते थे. लेकिन वर्तमान में इस ट्रेन की वापसी का समय नागपुर से 3.30 बजे का किए जाने से लोगों के कामकाज नहीं हो पाते हैं.

    यदि वे रुकते हैं तो अन्य ट्रेन की सुविधा नहीं होने से उन्हें दिक्कतें उठानी पड़ती है. इस कारण रीवा से शाम 5-20 बजे चलकर दूसरे दिन सुबह 7-25 इतवारी पहुचने वाली यह गाड़ी सोमवार, बुधवार, शनिवार को सप्ताह में 3 दिन रीवा से छूटती है. उसी तरह सप्ताह में 3 दिन मंगलवार, गुरुवार, रविवार नागपुर से छूटती है.

    इस ट्रेन का इतवारी नागपुर से छूटने का समय शाम 6.30 बजे होकर गोंदिया पंहुचने का समय रात 9 बजे का दर्शाया गया है. इस कारण यदि इस ट्रेन का स्टापेज और 2-3 स्थानों पर देने पर भी गाड़ी को निर्धारित समय पर पंहुचाया जा सकता है एवं इससे जिले के लोगों को राहत मिलेगी. साथ ही रेलवे प्रशासन को लाभ भी होंगा.

    यदि तुमसर एवं भंडारा स्टेशन पर स्टापेज देने पर आय नहीं होंगी ऐसा रेलवे प्रशासन का मानना है तो उन्होंने इस ट्रेन को 6 माह के लिए प्रायोगिक तत्व पर चलाना चाहिए. दूसरी ओर जब केंद्र में यू पी ए की सरकार थी एवं जिले में भाजपा के सांसद थे तब जिले के भाजपा के पदाधिकारियों ने विदर्भ एक्सप्रेस के संदर्भ में पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल पटेल पर आरोप प्रत्यारोप लगाया गया था. उनके द्वारा जानबूझकर स्टापेज एवं विस्तार नहीं किया जा रहा है.

    जबकि सभी गाड़ियों के स्टापेज उनके द्वारा ही किए गए थे. अब केंद्र में भाजपा की ही सरकार है एवं जिले के सांसद भी भाजपा के ही है तब उनके द्वारा भंडारा एवं तुमसर में ट्रेन का स्टापेज देने के संदर्भ में सार्थक प्रयास करने की आवश्यकता है. इस संदर्भ में शिवसेना पदाधिकारियों द्वारा स्टेशन प्रबंधक को सौपे गए निवेदन में कहा कि, तुमसर रोड रेलवे जंक्शन होने के बावजूद रीवा -इतवारी ट्रेन का स्टापेज नहीं होने से क्षेत्र के लोगों में रौष व्याप्त है.

    यदि इस ट्रेन का स्टापेज तुमसर रोड में होने पर क्षेत्र में रहने वाले मध्यप्रदेश एवं उत्तर प्रदेश के लोगों को सुविधा होगी. निवेदन देते समय परिवहन सेना दिनेश पांडे, शिवसेना विभाग प्रमुख अमित मेश्राम, जगदीश त्रिभुवनकर, कृपाशंकर डहरवाल, निखील कटारे, अरुण डांगरे एवं अन्य शिवसैनिक उपस्थित थे.