मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना को सरकार नहीं उपलब्ध करा रही राशि, निधि के अभाव में अंतर मार्ग का निर्माण रुका, 1 वर्ष पूर्व मंजूर हुआ था ढोलसर से आसगांव मार्ग

    लाखांदूर . सरकार की मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत पिछले एक वर्ष पूर्व मंजूर लाखांदूर एवं पवनी तहसील के कुछ गांवों को जोड़ने वाले अंतर मार्ग का निर्माण कार्य निधि के अभाव में रुका होने की जानकारी दी गई है. 

    प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार के मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत पिछले एक वर्ष पूर्व लाखांदूर तहसील के ढोलसर से पवनी तहसील के आसगांव -शिवनाला मार्ग का निर्माण कार्य मंजूर किया गया है. कुल 9.42 किमी लंबाई के इस मार्ग के निर्माण के लिए सरकार के इस योजना के तहत कुल 578.99 लाख रुपयों की राशि मंजूर की गई है, लेकिन पिछले कुछ महीनों से इस योजना के तहत सरकार द्वारा राशि उपलब्ध नहीं किए जाने से दो तहसील के गांवों को जोड़ने वाले अंतर मार्ग का निर्माण कार्य बंद पड़ा है.

    690 मी. सीमेंट रोड का निर्माण 

    लाखांदूर तहसील के ढोलसर एवं पवनी तहसील के आसगांव जाने वाले अंतर मार्ग निर्माण के तहत कुल 690 मीटर लंबाई तक सीमेंट कंक्रीट मार्ग का निर्माण किया गया है. बारिश के दौरान बाढ़ से मार्ग का नुकसान नहीं हो, इसलिए यह निर्माण किए जाने की जानकारी दी गई है.

    8.73 किमी मार्ग का होगा डामरीकरण 

    मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत मंजूर ढोलसर -आसगांव- शिवनाला इस 9.42 किमी लंबाई के मार्ग निर्माण के तहत कुल 690 मीटर मार्ग का सीमेंटीकरण किया गया है. जबकि शेष 8.73 किमी लंबाई के मार्ग का डामरीकरण किए जाने की जानकारी दी गई है.

    दोनों तहसील के ग्रामीणों को फायदेमंद मार्ग 

    सरकार द्वारा पिछले अनेकों वर्ष पूर्व लाखांदूर- पवनी राज्यमार्ग का निर्माण किया गया है. इस मार्ग से दोनों ही तहसील एवं अंतर जिले के नागरिकों की नियमित यातायात शुरू है. लेकिन लाखांदूर तहसील के ढोलसर एवं पवनी के आसगांव तक मंजूर मार्ग का निर्माण होने से दोनों ही तहसील के ग्रामीणों को यह मार्ग फायदेमंद साबित होकर दोनों ही तहसील के ग्रामीण क्षेत्र की दूरियां कम होने की चर्चा है.

    ढोलसर -आसगांव मार्ग की खस्ताहाल 

    लाखांदूर तहसील के ढोलसर एवं पवनी तहसील के आसगांव इस लगभग 3 किमी लंबाई के मार्ग की खस्ताहाल होने की जानकारी दी गई है, हालांकि बारिश के दौरान इस मार्ग से दो पहिया गाड़ी से यातायात करने में नागरिकों को बेहद परेशानी उठानी पड़ने का आरोप लगाया गया है.

    राशि उपलब्ध कराने की मांग 

    सरकार के मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत मंजूर ढोलसर -आसगांव- शिवनाला इस दो तहसील के गांवों को जोड़ने वाले मार्ग का निर्माण कार्य निधि के अभाव में बंद पड़ा है. हालांकि बारिश के सीजन में इस मार्ग का निर्माण नहीं होने से नागरिकों को बेहद परेशानी उठानी पड़ने से इस मार्ग के निर्माण के लिए सरकार द्वारा तुरंत राशि उपलब्ध करने की मांग ग्रामीणों द्वारा की जा रही है.