'Mohabbatein' completes 20 years-interesting things related to the film

आदित्य चोपड़ा के डायरेक्शन में बनी फिल्म दर्शकों को बेहद पसंद आई थी।

मुंबई. बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), शाहरुख़ खान (Shahrukh Khan) और ऐश्वर्या राय( Aishwarya Rai ) की सुपरहिट फिल्म ‘मोहब्बतें’ (Mohabbatein) ने 27 अक्टूबर को अपने 20 साल पूरे कर लिए हैं। आदित्य चोपड़ा के डायरेक्शन में बनी फिल्म दर्शकों को बेहद पसंद आई थी। साल 2000 में रिलीज़ हुई फिल्म 20 साल के बाद भी दर्शकों के दिल के करीब है। तो आइये आज जानते है इस फिल्म से जुड़े कुछ तथ्यों के बारे में…

इस फिल्म में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) काफी स्ट्रांग किरदार में नज़र आए थे। इस फिल्म से अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने कमबैक किया था। उनका कमबैक कामयाब रहा। इस फिल्म में अमिताभ (Amitabh Bachchan) ने ‘गुरुकुल’ (स्कूल) प्रिंसिपल का सख्त किरदार निभाया था। उनका लुक भी काफी डिफरेंट था। इस फिल्म  में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)के लुक को करण जौहर ने डिजाइन किया था। वहीं, साथ ही फिल्म में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के सभी कॉस्टयूम भी करण ने ही डिजाइन किए थे।

मोहब्बतें (Mohabbatein) में लव स्टोरी दिखाई गई है। कैसे गुरुकुल के बच्चो को प्यार हो जाता है। इसके बाद वह प्यार में गुरुकुल के सारे नियम तोड़ देते हैं। इस फिल्म में किम शर्मा ने संजना और शमिता शेट्टी ने इशिका धनराजगीर का किरदार निभाया था। बता दें कि यह रोल पहले काजोल और करिश्मा कपूर को ऑफर किया गया था। लेकिन, किसी वजह से दोनों ने फिल्म करने से मना कर दिया।  

फिल्म के बारे में बात करते हुए किम शर्मा कहती हैं- ”यह मेरे करियर की सबसे बड़ी फिल्म है। इस फिल्म के बाद मैंने लगभग 30-35 फिल्मों में काम किया। लेकिन, इस फिल्म से मुझे जो लोकप्रियता मिली है।वह किसी और फिल्म से नहीं मिली है। फिल्म बैनर, स्टोरी, डायरेक्शन और कास्ट के लिहाज से मेरे करियर की सबसे बड़ी फिल्म रही है। इसके लिए ग्रेटफुल हूं। अभी भी इसके लिए फैंस सोशल मीडिया पर मुझे याद करते हैं। यह मैं पहली बार सुन रही हूं कि हम उनके रिप्लेसमेंट से निकले हैं। अगर ऐसा था तो मैं बहुत ऑनर्ड फील करती हूं।”

इस फिल्म में शाहरुख़ खान, आर्यन मल्होत्रा के किरदार में नज़र आए थे। कहा जाता हैं कि यह नाम उनके छोटे बेटे आर्यन से इंस्पायर्ड है। इस फिल्म शाहरुख खान को अमिताभ की बेटी ऐश्वर्या से प्यार हो जाता हैं। लेकिन, उनका प्यार अधूरा रह जाता है।इसके बाद शाहरुख़ यानि आर्यन गुरुकुल में एक बार फिर एंट्री लेकर प्यार की नई कहानी शुरू करता हैं। 

फिल्म मोहब्बतें  (Mohabbatein) में मिथुन चक्रवती का भी एक छोटा-सा रोल था। लेकिन, फिल्म काफी लंबी हो रही थी। जिसके वजह से उनका रोल हटाना पड़ा। वहीं, इस फिल्म में अमिताभ बच्चन की पत्नी का भी रोल दिखाया जाने वाला था। अमिताभ की पत्नी के रोल के लिए श्रीदेवी को अप्रोच किया गया था। लेकिन, उन्होंने यह फिल्म करने से मना कर दिया। जिसके बाद फिल्म से अमिताभ बच्चन की पत्नी का रोल हटा दिया गया।