Now the crisis on crops from Toldhakali - Agriculture Department advised to be cautious

बुलढाना. सरकार ने वर्ष 2018-19 के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को जिले में अमल करने के संदर्भ में 6 नवम्बर को मंजूरी दी है. इसके तहत गेहूं, चना, प्याज समेत विभिन्न फसलों को बीमा के संरक्षण में

बुलढाना. सरकार ने वर्ष 2018-19 के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को जिले में अमल करने के संदर्भ में 6 नवम्बर को मंजूरी दी है. इसके तहत गेहूं, चना, प्याज समेत विभिन्न फसलों को बीमा के संरक्षण में लाया गया है. 31 दिसम्बर तक किसान इस योजना में शामिल होने के लिए आवेदन करें, ऐसा आह्वान कृषि विभाग की ओर से किया गया है. इस संदर्भ में कृषि विभाग व्दारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि, यह फसल बीमा योजना कर्जदार किसानों के लिए अनिवार्य तथा बगैर कर्जदार किसानों के लिए ऐच्छिक है.

आनलाइन भरा जा सकता है बीमा
बुलढाना जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा का काम फ्यूचर जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड इंडिया को दिया गया है. इस योजना के तहत रबी मौसम का गेहूं, चना, रबी फसलों को बीमा संरक्षण दिया गया है. इस बीमा का हफ्ता कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से आपले सरकार सेवा केंद्र पर आनलाइन भरा जा सकता है. इस बीमे के माध्यम से रबी की फसलों को प्राकृतिक आपदा, कीट और रोगों से फसलों के होने वाले नुकसान तथा खराब मौसम से फसलों होने वाले नुकसान में किसानों में आर्थिक र्धय बनाए रखने का काम किया जाता है.

जल्द से जल्द योजना में शामिल हो किसान
इस योजना में शामिल होने के लिए किसान जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी, तहसील कृषि अधिकारी, कृषि पर्यवेक्षक, मंडल कृषि अधिकारी समेत अपने नजदीकी बैंक से संपर्क कर सकते हैं. किसान अंतिम दिन की प्रतीक्षा करने की बजाय जल्द से जल्द इस योजना में शामिल होकर अपने फसलों का संरक्षण सुनिश्चित करें, ऐसा आह्वान जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी नरेंद्र नाईक व्दारा किया गया है.