bank-holidays-16-to-31-october-total-10-days-are-closed-full-list-here

    Loading

    नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। कोरोना की दूसरी लहर चरम पर है। सभी प्रदेशों की सरकारें लोगों को बिना काम के अपने घरों से न निकलने के लिए कह रही है। वैसे, लोग अपने घरों में ही रह रहे हैं किंतु आवश्यक काम निपटाने के लिए उन्हें घर से बाहर निकलना ही पड़ता है। 

    जैसे बैंकिंग (Bank) वगैरह से संबंधित काम। कभी-कभी यह काम ऑनलाइन संभव नहीं हो पाते  हैं, जिस कारण हमें उसे निपटाने के लिए बैंक जाना जरूरी हो जाता है। इसी विषय में जान लीजिए कि कई राज्यों में 10 अप्रैल से 16 अप्रैल के बीच बैंक केवल एक दिन के लिए खुलेगा। जिसका मतलब हुआ कि, 10 अप्रैल से 16 अप्रैल तक कुल 6 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसलिए घर से निकलने से पहले यहां देख लें किस दिन बंद रहेंगे बैंक। 

    सभी राज्यों में बैंक की छुट्टियां भिन्न-भिन्न होती हैं। यह छुट्टियां विशिष्ट राज्यों में मनाए जा रहे त्यौहारों या उन राज्यों में विशेष अवसरों की अधिसूचना पर भी निर्भर करती हैं।

    आइए जानते हैं कौन से हैं वह दिन जब इस महीने बंद रहेंगे बैंक:- 

    • 10 अप्रैल: सेकंड सटरडे
    • 11 अप्रैल: रविवार की छुट्टी
    • 13 अप्रैल: गुड़ी पड़वा / तेलुगू नव वर्ष दिवस / उगादी महोत्सव / साजिबू नोंगमापनबा (चीरोबा) / पहला नवरात्र / बैसाखी
    • 14 अप्रैल: डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर जयंती / तमिल नववर्ष दिवस / विशु / बीजू महोत्सव / चीरोबा / बोहाग बिहू
    • 15 अप्रैल: हिमाचल दिवस / बंगाली नव वर्ष दिवस / बोहाग बिहू / सरहुल
    • 16 अप्रैल: बोहाग बिहू

     इन सभी विशेष अवसरों पर बैंक बंद रहेंगे। फिर भी हम सलाह देते हैं कि आपको राजकीय छुट्टियों की लिस्ट देख लेनी चाहिए ताकि आपको अपने बैंक ब्रांच के अवकाश की जानकारी मिल सके।