File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: ऐपल कंपनी जल्द ही भारत में अपना पहला रिटेल स्टोर खोलेगी। यह भारत में उनका आधिकारिक रिटेल स्टोर है और इसे दक्षिण एशिया में एप्पल का सबसे बड़ा कदम माना जाता है। एपल ने भारत में अपने पहले रिटेल स्टोर से जुड़ी एक तस्वीर भी जारी की है। दिलचस्प बात यह है कि एप्पल भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में अपना पहला रिटेल स्टोर खोलने जा रही है। ऐपल का स्टोर मुंबई के जियो वर्ल्ड मॉल में खोला जाएगा। लेकिन इस स्टोर को किस तारीख को लॉन्च किया जाएगा इसकी सटीक जानकारी ऐपल की ओर से नहीं दी गई है।

Apple का रिटेल स्टोर बहुत ही आकर्षक और खूबसूरत 

एप्पल का रिटेल स्टोर मुंबई में बीकेसी के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में लॉन्च किया जाएगा। इस स्टोर का डिजाइन मुंबई की काली और पीली टैक्सियों जैसा है और यह स्टोर बेहद आकर्षक और खूबसूरत दिखता है। इस स्टोर के खुलने से केंद्र सरकार की मेक इन इंडिया योजना को भी प्रोत्साहन मिलेगा। चूंकि यह स्टोर राजधानी मुंबई में लॉन्च किया जाएगा, इसलिए यह पूरे मुंबईकरों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा। एप्पल स्टोर मुंबई में मुकेश अंबानी के जियो वर्ल्ड मॉल में लॉन्च किया जाएगा।

देश के छोटे कारोबारियों को फायदा 

Apple पहले से ही भारत में अपने प्रोडक्ट का निर्माण कर रहा है। साथ ही भारत में मध्यम वर्ग-नया मध्य वर्ग तेजी से एपल के प्रोडक्ट को खरीदने की ओर बढ़ रहा है। इस तरह भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स और कंप्यूटर यूजर्स दोनों ही एपल के लिए आकर्षण का केंद्र हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए एपल भारत में अपने स्टोर्स का विस्तार कर रही है। Apple को कड़ी टक्कर मिलने वाली है क्योंकि भारत में स्मार्टफोन की संख्या पहले से ही अधिक है। भारत में भले ही ऐपल का ब्रांड आकर्षक है, लेकिन बजट स्मार्टफोन्स के यूजर्स की संख्या ज्यादा है। ऐसे में ऐपल को अपनी कीमतों से मुकाबला करना होगा। भारत सरकार से बातचीत के बाद ऐपल भारत में अपना पहला रिटेल स्टोर खोलेगी। एपल को यहां आने और कारोबार स्थापित करने के दौरान घरेलू आपूर्ति श्रृंखला कारकों पर ध्यान देना होगा। इसलिए उनके कुल बिजनेस सप्लायर्स में से 30% भारत से होने चाहिए। इससे देश के छोटे कारोबारियों को फायदा होगा। साथ ही देश में रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा। लिहाजा इसे मेक इन इंडिया के अभियान का अहम कदम माना जा रहा है।

भारत में अन्य स्थानों पर भी Apple स्टोर खोलना

वर्तमान में, Apple ने केवल मुंबई में एक खुदरा स्टोर खोलने का निर्णय लिया है, लेकिन वह भारत के अन्य शहरों में अपने Apple स्टोर खोलने की इच्छुक है। मुंबई के बाद, Apple राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अपना दूसरा खुदरा स्टोर खोलने का इच्छुक है। यह स्टोर मुंबई में बीकेसी के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स से छोटा होगा। उसके लिए एपल के सीईओ टॉम कुक भारत आ सकते हैं और स्टोर के उद्घाटन में शामिल हो सकते हैं। उनके साथ भारत के केंद्रीय मंत्रिमंडल के कुछ मंत्रियों के भी उपस्थित रहने की संभावना है। पिछले एक-दो साल से एपल ने अपने स्टोर चीन से भारत और दक्षिण एशियाई देशों में ले जाने की कोशिशें शुरू कर दी थीं। पिछले कई सालों से Apple के लगातार प्रयासों से भारत में पहला Apple Store खुलने जा रहा है. इसलिए इसे दक्षिण एशिया में सबसे बड़ा कदम माना जा रहा है।