ब्रिटेनिया का वर्ष 2024 तक कर्मचारियों में 50 प्रतिशत महिलाओं को शामिल करने का लक्ष्य

    Loading

    कोलकाता: दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनी ब्रिटेनिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड (BIL) ने कहा है कि उसका 2024 तक अपने कारखाने के कर्मचारियों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने का लक्ष्य है।

    कंपनी के मुख्य विपणन अधिकारी (सीएमओ) अमित दोषी ने कहा कि वर्तमान में कंपनी के कारखाने के कर्मचारियों में 38 प्रतिशत महिलाएं हैं।

    उन्होंने कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य वर्ष 2024 तक 50 प्रतिशत का विविधता अनुपात हासिल करना है। अभी इस मामले में हमारे कारखानों में मौजूदा राष्ट्रीय औसत 38 प्रतिशत है।’’

    दोषी ने कहा कि ब्रिटेनिया के गुवाहाटी कारखाने में, कार्यबल में महिलाओं का अनुपात 60 प्रतिशत है और इसे बढ़ाकर 65 प्रतिशत किया जाएगा।

    उन्होंने कहा, ‘‘हमें इंजीनियरिंग के साथ-साथ पैकिंग, हाउसकीपिंग, लैब टेस्टिंग, कैंटीन और सुरक्षा जैसे आम तौर पर पुरुषों के वर्चस्व वाले क्षेत्रों में महिला कार्यबल के होने पर गर्व है।’’

    दोषी ने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कंपनी पहले ही महिला उद्यमियों के बीच स्टार्ट-अप चुनौती शुरू कर चुकी है।

    उन्होंने कहा कि अब तक कंपनी ने ई-कॉमर्स, डिजिटल सेवाओं, मोबाइल वैन के जरिये नेत्र विज्ञान देखभाल और बाल शिक्षा जैसे क्षेत्रों में स्टार्ट-अप के लिए प्रत्येक 30 महिला उद्यमियों को 10 लाख रुपये की शुरूआती पूंजी प्रदान की है।

    दोषी ने कहा कि कंपनी ने देश भर में महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए गूगल के साथ भी करार किया है। (एजेंसी)