Elon Musk
फाइल फोटो

Loading

दिल्ली: एलन मस्क एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। टेस्ला के सीईओ मस्क ने फ्रांस के बिजनेसमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट को मात दी पिछले कुछ दिनों में एलोन मस्क की संपत्ति में जबरदस्त इजाफा हुआ है। LVMH शेयरों में पेरिस ट्रेडिंग के बर्नार्ड अरनॉल्ट को 2.6% का नुकसान हुआ। इस मंदी का फायदा एलोन मस्क को मिला। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में इस साल शीर्ष स्थान की दौड़ थी। कभी एलोन मस्क तो कभी बर्नार्ड अरनॉल्ट शीर्ष पर थे। पूरे साल अरनॉल्ट पहले नंबर पर रहे। मस्क उनसे आगे नहीं निकल सके। 

बर्नार्ड अरनॉल्ट के भाग्य में गिरावट आएगी

बर्नार्ड अरनॉल्ट 74 वर्षीय बिजनेस टाइकून हैं। वह दिसंबर 2022 में मस्क को पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए थे। अरनॉल्ट ने LVMH की स्थापना की। उनके पास लुई वुइटन, फेंडी और हेनेसी सहित कई अन्य ब्रांड हैं। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, चीन की आर्थिक मंदी के कारण लग्जरी सेक्टर में गिरावट आई है। परिणामस्वरूप, अप्रैल के बाद LVMH के शेयरों में लगभग 10% की गिरावट आई।

एक दिन में 11 अरब डॉलर का नुकसान

एक समय पर अरनॉल्ट की कुल संपत्ति एक दिन में 11 अरब डॉलर कम हो गई थी। बुधवार को उनकी कुल संपत्ति पर 5.25 अरब डॉलर का झटका लगा। अभी बर्नार्ड अर्नाल्ट की नेटवर्थ 187 अरब डॉलर है। इस साल उनकी संपत्ति में 24.5 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

File Photo

एलोन मस्क का नेट वर्थ क्या है?

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलोन मस्क की संपत्ति में इजाफा हुआ है। संपत्ति बढ़कर 192 अरब डॉलर हो गई है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, एलन मस्क की नेटवर्थ बुधवार को 1.98 अरब डॉलर बढ़ गई। इस साल उनकी संपत्ति में 55.3 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

टेस्ला का राजस्व गिरा 

मस्क को ट्विटर से ज्यादा टेस्ला की चिंता थी। क्योंकि मार्च तिमाही में कंपनी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई थी। कंपनी ने पिछले साल की तुलना में 80% कम कैश का कारोबार किया। कंपनी ने ईवी प्रोडक्शन को बढ़ावा देने के लिए अपने ईवी की कीमतों में कमी की है। क्योंकि इस साल की शुरुआत में कीमतों के बजाय ईवी बाजार में उत्पादों की मांग नहीं थी। उनका शेयर 60% गिर चुका था। लेकिन अब मस्क अपना ध्यान टेस्ला की ओर लगा रहे हैं। मस्क ने ईवी की कीमत बढ़ाने का भी संकेत दिया।

टॉप 10 में कोई भारतीय नहीं 

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के टॉप 10 में कोई भारतीय नहीं है। इस लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 84.7 अरब डॉलर यानी करीब 6.99 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ 13वें स्थान पर हैं। जबकि गौतम अडानी 61.3 अरब डॉलर या 5.05 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ 19वें स्थान पर हैं।