File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: गौतम अडानी (Gautam Adani) को एक दिन में 20.8 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ, जो कि एक सर्च रिपोर्ट के बाद उनकी संपत्ति का लगभग पांचवां हिस्सा था। अपनी कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट के बाद अडानी सबसे अमीर कारोबारियों की सूची में सातवें स्थान पर आ गए हैं। पिछले साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप 3 अमीर लोगों की लिस्ट में भारतीय बिजनेसमैन गौतम अडानी का नाम था। नए साल में अमेरिका में एक सर्च रिपोर्ट ने अडानी को टॉप 3 से बाहर कर दिया और वे सातवें स्थान पर आ गए। अमेरिकी रिपोर्ट ने अडानी की किस्मत को इतना तगड़ा झटका दिया कि उसकी कुल संपत्ति का पांचवां हिस्सा सिर्फ दो दिनों में डूब गया। 

    सभी कंपनियों के शेयर गिरे हैं और गिरना जारी

    अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग (Hindenburg Research) ने 24 जनवरी, 2023 को एक रिपोर्ट प्रकाशित की। इस रिपोर्ट में अडानी ग्रुप (Adani Group) से 88 सवाल पूछे गए और कर्ज को लेकर कई दावे किए गए। इसी रिपोर्ट का असर कंपनी के शेयरों पर पड़ा, शेयरों में गिरावट आई। अडानी की विभिन्न कंपनियों के बॉन्ड (Bonds) और शेयर गिरे। अदानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) और अदानी टोटल गैस (Adani Total Gas) के शेयर शुक्रवार को 20 फीसदी गिर गए। एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले दो दिनों से अडानी ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयर गिरे हैं और गिरना जारी है। 

    महज छह घंटे में 4 लाख करोड़ से ज्यादा घट गए 

    इससे अडानी को अकूत संपत्ति का नुकसान हुआ है। अदानी ग्रुप का कुल मार्केट कैप (Total Market cap) महज छह घंटे में 4 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा घट गया है। इससे गौतम अडानी की नेटवर्थ दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में सातवें स्थान पर पहुंच गई है। गौतम अडानी को दो दिनों में 2.11 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है। जानकारों के मुताबिक यह रकम इतनी बड़ी है कि इस रकम से करीब आठ महीने तक पाकिस्‍तान (Pakistan) बैठकर खा सकता है। यह राशि पाकिस्तान के आठ महीने के लिए पर्याप्त है।