File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: भारत में ठंडे बोतलबंद पानी का युग लाने वाला बिसलेरी एक खेल खेलने जा रहा है। महज छह महीने पहले ही कंपनी सेल के लिए पूरी तरह से तैयार हो गई थी। लेकिन किस्मत का पासा कई बार पलटा कि अब ये कंपनियां बाजार में कई बड़ी कंपनियों को कड़ी टक्कर देने की तैयारी में हैं। बिसलेरी और टाटा समूह के बीच सौदा अपने अंतिम चरण के करीब था और जयंती चौहान के प्रवेश के बाद सब कुछ बदल गया और अधिग्रहण रुक गया, अनुबंध टूट गया। अब बिसलेरी बाजार में धूम मचाने के लिए पूरी तरह तैयार है।

शीतल पेय बाजार में प्रवेश

बिसलेरी इंटरनेशनल शीतल पेय बाजार में आग लगाने के लिए पूरी तरह तैयार है। बिसलेरी कोका-कोला, पेप्सी, स्प्राइट और रिलायंस द्वारा अधिग्रहित ब्रांडों को कड़ी टक्कर देगी। कंपनी कार्बोनेटेड पेय बाजार में विस्तार करने की योजना बना रही है। कंपनी के इस ऐलान के बाद बाजार में आग लग गई। देश में कोल्ड ड्रिंक्स की डिमांड जोरों पर है। हर साल यह बाजार फल-फूल रहा है। इसका फायदा बिसलेरी को मिलेगा। कंपनी तीन नए फ्लेवर के साथ बाजार में उतरेगी।

यह स्वाद बना रहेगा

बिसलेरी कंपनी के तीनों फ्लेवर को लेकर काफी उत्सुकता है। इनमें रेव, पीओपी और स्पाइसी जीरा ब्रांड शामिल हैं। बोतलबंद पानी के साथ-साथ कंपनी सॉफ्ट ड्रिंक्स के बाजार में भी है। कंपनी लिमोनाटा ब्रांड के तहत कार्बोनेटेड पेय बेचती है। कंपनी अब ग्राहकों को फिज कोला, ऑरेंज, लेमन और जीरा रेंज के फ्लेवर का स्वाद देने के लिए आगे बढ़ रही है। देश में कोल्ड ड्रिंक्स का बाजार बहुत बड़ा है। हर साल यह बाजार फल-फूल रहा है। इसका फायदा बिसलेरी को मिलेगा। कंपनी तीन नए फ्लेवर के साथ बाजार में उतरेगी। कोका-कोला, पेप्सी, स्प्राइट और रिलायंस की कॉम्पा कोला बिसलेरी को बाजार में कड़ी टक्कर देगी। कंपनी ने इसकी तैयारी कर ली है।

जयंती चौहान के हाथ में प्रशासन

टाटा के साथ समझौता पूरा नहीं होने के बाद जयंती चौहान ने बिसलेरी की कमान संभाली। उन्होंने अब बिसलेरी को मॉडिफाई करने का फैसला किया है और कई योजनाएं बाजार में उतारी जा रही हैं। कोल्ड ड्रिंक बाजार में जोरदार एंट्री की तैयारी कर ली गई है। नए-नए आइडिया युवा और कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने वालों को आकर्षित कर रहे हैं। बोतलबंद मिनरल वाटर के बाजार में बिसलेरी का दबदबा है। बिसलेरी की भारतीय बाजार में 60% हिस्सेदारी है। बिसलेरी की वेबसाइट के अनुसार, जयंतीलाल चौहान ने 1949 में पारले शीतल पेय समूह की स्थापना की थी। उन्होंने 1969 में इटली के एक उद्यमी से बिसलेरी को खरीदा था। फिलहाल कंपनी हैंड सैनिटाइजर भी बना रही है।