indian railway
File Pic

Loading

मुंबई: भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर दी है। अगर आप भी ट्रेन से सफर कर रहे हैं तो रेलवे ने अभी से एक खास सुविधा शुरू की है। भारतीय रेलवे यात्रा के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली, मुंबई, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में नई नीति लागू करने जा रहा है। रेलवे इसके तहत यात्री कॉन्ट्रैक्ट सर्विस शुरू करेगा।

यात्रियों की परेशानी दूर होगी

ट्रेन में सफर करने के दौरान यात्रियों को होने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए रेलवे पैसेंजर सर्विस कॉन्ट्रैक्ट स्कीम शुरू करने जा रहा है। इसके तहत रेलवे में यात्रियों की अस्वच्छ स्थिति, गंदे कंबल और खराब भोजन जैसी शिकायतों का समाधान किया जाएगा।

दिल्ली से चलने वाली ट्रेनों में यह सुविधा शुरू की जाएगी

पहले चरण में इसे दिल्ली से चलने वाली 245 ट्रेनों में शुरू किया जाएगा। दिल्ली से लॉन्च होने के बाद इसे सभी रेलवे जोन में लागू किया जाएगा, ताकि रेल यात्रियों को बेहतर सुविधा मिल सके। वर्तमान में रेलवे केटरिंग टूरिस्ट आदि से संबंधित कार्य आईआरसीटीसी द्वारा देखे जाते थे। अब रेलवे बोर्ड खानपान और अन्य सेवाओं के लिए ठेकेदार नियुक्त करेगा।

रेलवे के अधिकारियों ने यह जानकारी दी

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रेलवे के रेल ‘मदद एप’ पर साफ-सफाई और खानपान से जुड़ी कई शिकायतें आने के बाद ऐसा किया जा रहा है। अप्रैल 2022 से अक्टूबर 2022 तक रेलवे को इस ऐप पर सफाई से जुड़ी कुल 1,21,754 लाख शिकायतें मिलीं। अकेले वेस्टर्न रेलवे से ही 19 हजार से ज्यादा शिकायतें मिल चुकी हैं। उत्तर रेलवे जोन में 14 हजार शिकायतें मिलीं।

यह सुविधा 245 ट्रेनों में शुरू की जाएगी

मिली जानकारी के मुताबिक पहले चरण में दिल्ली से चलने वाली 245 ट्रेनों में इसे शुरू किया जाएगा। इसके बाद एक-एक कर अन्य सर्कल और जोन में शुरू होगा। इसे शुरू करने के लिए रेलवे पहले से चुनी गई एजेंसी के कार्यकाल के पूरा होने का इंतजार करता है। इन ट्रेनों में दिल्ली से चलने वाली तेजस, राजधानी, दुरंतो और गरीब रथ शामिल हैं। इन सभी ट्रेनों में लिनेन धोने का ठेका जल्द ही खत्म हो जाएगा।