Nirmala Sitaraman And Modi

Loading

दिल्ली: नोटबंदी का ऐतिहासिक दिन भारतीय कभी नहीं भूल पाएंगे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर, 2016 को रात 8 बजे भारतीय बाजार में नोटों को बंद किया। यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काले धन पर लगाम लगाने और स्विस बैंकों से पैसा वापस लाने के लिए उठाया था। अब क्या साबित हुआ और क्या हासिल हुआ, इसके अलावा और क्या कहना जरूरी नहीं है। इस मुद्दे पर केंद्र सरकार की चुप्पी ही इसका असली जवाब है। उस समय देश से 500, 1000 रुपए के नोट बंद हो गए थे। फिर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2000 रुपए के नोट बाजार में उतारे। 500, 200, 100, 50, 20 और 10 रुपये के नए नोट पेश किए गए। लेकिन अब जब से एटीएम से 2000 रुपये के नोट नहीं निकल रहे हैं, इसे लेकर कई तरह की चर्चाएं होने लगी हैं। तो आइये जानते हैं कि वित्तमंत्री ने क्या कहा…

सीतारमण का दावा

2000 रुपए का नोट आकार में बड़ा था। वह एटीएम में नहीं बैठी थी। उसके लिए सभी बैंकों ने एटीएम में बदलाव किया। इसके लिए खर्च किया। एटीएम से 2000 के नोट निकले। ये नोट एटीएम से निकलने लगे। लेकिन पिछले एक साल से अधिक समय से ये गुलाबी नोट गायब हैं। आम लोगों को चिंता सताने लगी कि कहीं इन गुलाबी नोटों का सूखा तो नहीं पड़ गया। वे इसका जवाब चाहते थे। इस बारे में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जवाब दिया। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एटीएम से 2000 रुपए के नोट गायब होने को लेकर मुकदमा दर्ज कराया है। सोमवार को उन्होंने लोकसभा में इस बारे में एक सवाल का जवाब दिया। केंद्र सरकार ने इस संबंध में बैंकों को कोई निर्देश नहीं दिया है। एटीएम से 2000 रुपए के नोट निकालने का फैसला बैंक का है। यह निर्णय इन नोटों के उपयोग, तकनीकी कारणों, ग्राहकों की जरूरतों और पर्यावरणीय प्रभाव के कारण किया गया है। उन्होंने दावा किया कि केंद्र सरकार ने इस संबंध में बैंकों को कोई निर्देश नहीं दिया है।

नोट बंद करने की कोई योजना नहीं

क्या केंद्र सरकार ने 2000 रुपये के नोट को पहले बंद कर दिया है? क्या नोट बंद करने की कोई योजना है? इस बारे में पूछा गया था। इस संबंध में केंद्रीय राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने जवाब दिया। इसी हिसाब से आरबीआई ने 2016 में 2000 रुपए के नोट डिजाइन किए हैं। यह नहीं बदलेगा। साथ ही दो हजार रुपए के नोट को बंद नहीं किया जाएगा। लेकिन 2019 से 2020 की अवधि के दौरान 2000 रुपये के कितने नोट छापे गए, इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई। सांसद संतोष कुमार ने लोकसभा में एक अहम सवाल पूछा। उन्होंने पूछा कि क्या करीब 9.21 लाख करोड़ रुपये मूल्य के 500 रुपये और 20 रुपये के नोट चलन से बाहर हो गए हैं। उन्होंने 2000 का नोट बंद होने की जानकारी भी मांगी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दावा किया कि ऐसी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।