Corona virus: Sundar Pichai donated five crore rupees to 'Give India' Foundation
File photo

    Loading

    दिल्ली: कभी भारत से अमेरिका जाने के लिए हवाई जहाज का टिकट खरीदने के लिए एक-एक पैसा जोड़ना पड़ा वही, अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) की मौजूदा सालाना सैलरी (Salary) चौंका देने वाली है। इस पिछले महीने हुए छंटनी के बाद से सुंदर पिचाई के वेतन पर चर्चा की जा रही है। सुंदर पिचाई वर्तमान में 242 मिलियन अमेरिकी डॉलर का वेतन कमाते हैं, जो कि भारतीय रुपये के अनुसार लगभग 1 हजार 880 करोड़ रुपये है। Google कर्मचारियों के साथ एक टाउन हॉल बैठक में, पिचाई ने घोषणा की थी कि सभी वरिष्ठ अधिकारियों को वेतन कटौती का सामना करना पड़ेगा। हालांकि पिचाई ने यह नहीं बताया कि इन वरिष्ठ अधिकारियों के वेतन में कितनी कटौती (Salary Deduction) की जाएगी। लेकिन इतना तय है कि वेतन में कटौती होगी। लेकिन इस वेतन कटौती के बाद भी पिचाई को हर महीने वेतन के रूप में जो रकम मिलती है वह चौंका देने वाली है।

    मासिक वेतन कितना है?

    मौजूदा समय में पिचाई की मासिक सैलरी 163 करोड़ रुपए है। इसके अलावा उनके पास अल्फाबेट (Alphabet) के शेयर भी हैं। पिचाई की अनुमानित संपत्ति (Sundar Pichai NetWorth) 10 हजार 800 करोड़ रुपये बताई जाती है। अल्फाबेट द्वारा अपने कार्यबल में कटौती करने से कुछ महीने पहले पिचाई की वेतन बढ़ा दी गई थी। सीईओ के तौर पर उनका प्रदर्शन बेहतरीन है। साथ ही स्टॉक इकाइयों की संख्या 2019 में 43 से बढ़ाकर 60 प्रतिशत कर दी गई है। इससे उनके वेतन में बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा पिचाई को पीएसयू के दो हिस्से भी दिए गए। अल्फाबेट के स्टॉक फॉर्म के अनुसार इसका लक्ष्य मूल्य $63 मिलियन और $84 मिलियन के बीच है।

    कुल संपत्ति कितनी है?

    पिचाई की बेस सैलरी 20 लाख डॉलर है। पिचाई के पास अल्फाबेट के कुल 88 हजार 693 शेयर हैं। ये शेयर कंपनी के कुल शेयरों का 0.01 फीसदी है. अगर उनके सभी शेयर, निवेश और वेतन पर विचार करें तो 2023 में पिचाई की कुल संपत्ति 1 हजार 310 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी 1.31 बिलियन डॉलर है।

    लग्जरी कार, घर और जमीन

    पिचाई के पास दुनिया की सबसे महंगी और शानदार कारों का कलेक्शन है। इसमें पोर्शे, बीएमडब्ल्यू (BMW), रेंज रोवर (Range Rover), मर्सिडीज बेंज (Mercedez) जैसी कारें शामिल हैं। सुंदर पिचाई कैलिफोर्निया के सांता क्लारा काउंटी के लॉस अल्टोस हिल्स में एक लक्जरी अपार्टमेंट के मालिक हैं। उन्होंने यह घर 40 मिलियन डॉलर में खरीदा है। 4 हजार स्क्वायर फीट एरिया वाले इस घर में सभी आधुनिक सुख-सुविधाएं मौजूद हैं। इसमें तीन बड़े बेडरूम, पांच बाथरूम, एक टेनिस कोर्ट और एक छोटा गोल्फ कोर्स है। पिचाई के पास वेस्टविंड वे और ला पालोमा रोड पर 3.17 एकड़ जमीन भी है।