File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है। नए नियमों के मुताबिक, ट्राई एक फिल्टर स्थापित कर रहा है, जो 1 मई, 2023 से फोन से होने वाले फर्जी कॉल और SMS को बंद कर देगा। इसके बाद यूजर्स अनजान कॉल्स और मैसेज से मुक्त हो जाएंगे। आइए जानते हैं इसके बारे में…

नया नियम 1 मई से लागू 

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने दूरसंचार कंपनियों को उनके फोन कॉल और मैसेजिंग सेवाओं में स्पैम फिल्टर स्थापित करने के निर्देश जारी किए हैं। यह फिल्टर यूजर्स को फेक कॉल्स और मैसेज से बचाने में मदद करेगा। इस नए नियम के मुताबिक फोन कॉल और मैसेज से जुड़ी सभी टेलीकॉम कंपनियों को 1 मई 2023 से पहले फिल्टर इंस्टॉल करना होगा।

यह सुविधा जल्द ही जियो में शुरू की जाएगी

एयरटेल इस संबंध में पहले ही इस तरह के एआई फिल्टर की सुविधा देने की घोषणा कर चुकी है। जियो ने इस नए नियम के तहत अपनी सेवाओं में AI फिल्टर लगाने की भी तैयारी कर ली है। फिलहाल इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन अनुमान है कि भारत में 1 मई, 2023 से AI फिल्टर्स का इस्तेमाल शुरू हो जाएगा।

प्रमोशन कॉल पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा

ट्राई फेक कॉल और मैसेज को रोकने के लिए नियम बनाने पर विचार कर रहा है। इसके तहत ट्राई ने 10 अंकों वाले मोबाइल नंबरों पर की जाने वाली प्रमोशनल कॉल्स को बंद करने की मांग की है। इसके अलावा ट्राई ने कॉलर आईडी फीचर भी पेश किया है, जो कॉलर का नाम और फोटो प्रदर्शित करेगा। टेलीकॉम कंपनियां Airtel और Jio भी Truecaller ऐप के साथ बातचीत कर रही हैं, लेकिन कॉलर आईडी फीचर को लागू करने से बच रही हैं क्योंकि इससे प्राइवेसी की समस्या हो सकती है।