vande-bharat
Pic: ANI

Loading

दिल्ली: वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) को आधुनिक भारत (India) की तेज पहचान के तौर पर देखा जाता है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की महत्वाकांक्षी परियोजना है। केंद्र सरकार (Central Govt) देश में तेज और सुरक्षित संचार के लिए हर स्तर पर प्रयास कर रही है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) के नेतृत्व में सड़क संपर्क परियोजना का काम तेजी से चल रहा है। अब जल्द ही वंदे भारत ट्रेन प्रोजेक्ट का विस्तार होने जा रहा है।

 टाटा स्टील 22 ट्रेनों का निर्माण करेगी

अगले साल देश में और भी वंदे भारत ट्रेनें चलेंगी। इसके लिए टाटा समूह (Tata Group) को इन विशेष ट्रेनों के निर्माण का ठेका दिया गया है। इनके निर्माण का काम टाटा ग्रुप को दिया गया है। एक साल के भीतर, एक नई वंदे भारत एक्सप्रेस टाटा कारखाने (Tata factory) से निकलेगी और देश की सेवा करेगी। ट्रेनों के निर्माण में तेजी लाने के लिए भारतीय रेलवे (Indian railway) और टाटा स्टील (Tata Steel) के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। वंदे भारत एक्सप्रेस में टाटा ग्रुप द्वारा फर्स्ट क्लास एसी (First Class Ac)से लेकर थ्री टियर कोच तक सभी आरामदायक व्यवस्थाएं हैं। रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के एलएचबी कोच बनाने का ठेका टाटा को दिया है। इसके तहत पैनल, विंडो (Window) और रेल (Rail) का पूरा प्लान तैयार किया जा रहा है। इस योजना के तहत भारतीय रेलवे ने 145 करोड़ रुपये का टेंडर (Tender) जारी किया है। ये सभी ठेके (Contract) टाटा समूह को दिए गए हैं। टाटा स्टील अगले 12 महीनों में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन बनाने जा रही है। टाटा स्टील 22 ट्रेनों का निर्माण करेगी। यह एक बड़ा वर्क ऑर्डर (Work Order) है। टाटा पूरे रेल लेआउट (Rail Layout) और पैनल, विंडो और रेल लेआउट को डिजाइन करेगी। आदेश मिलते ही टाटा स्टील ने इसके लिए निर्माण प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस ट्रेन में 16 कोच होंगे और टाटा 22 ट्रेनों की साधारण व्यवस्था करने जा रही है।

 200 नई ट्रेनें शुरू करने का लक्ष्य

अगले साल देशभर में ये फास्ट ट्रेनें पटरियों पर दौड़ेंगी इस ट्रेन में सभी आधुनिक सुविधाएं होंगी। 22 ट्रेनों का निर्माण टाटा स्टील करेगी। भारतीय रेलवे और टाटा ने हाल ही में इस संबंध में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। रेलवे ने अगले दो साल में 200 नई ट्रेनें शुरू करने का लक्ष्य रखा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे अगले साल यानी 2024 की पहली तिमाही में ही वंदे भारत ट्रेन में पहला स्लीपर कोच तैयार कर लेगा। नई वंदे भारत एक्सप्रेस की सुचारू व्यवस्था खास होगी। यह सीट 180 डिग्री तक घूमेगी। तो यात्रियों को विमान में बैठने की व्यवस्था जैसी सुविधा मिलेगी। टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट (टेक्नोलॉजी एंड न्यू मैटेरियल्स बिजनेस) देबाशीष भट्टाचार्य ने यह जानकारी दी। बैठने की इस तरह की व्यवस्था करने वाली यह पहली ट्रेन होगी। टाटा स्टील रेलवे क्षेत्र में अपनी हिस्सेदारी लगातार बढ़ा रही है। अब टाटा ग्रुप के शेयर में बड़ा उछाल आने की संभावना है। लिहाजा इन्वेस्टरों को इसका फायदा होगा।