Zee Entertainment approaches Sony for resumption of merger deal: Sources
जी- सोनी विलय समझौता (PIC credit: Social Media)

Loading

नई दिल्ली: जी एंटरटेनमेंट (Zee Entertainment) ने सोनी ग्रुप (Sony Group) के साथ 10 अरब डॉलर का विलय समझौता (Merger Agreement) रद्द हो जाने के एक महीने बाद उस समझौते को बहाल करने के लिए सोनी से संपर्क साधा है। उद्योग सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।  

जापानी मीडिया कंपनी सोनी ग्रुप ने जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ज़ेडईईएल) के साथ प्रस्तावित विलय सौदे को जनवरी में रद्द कर दिया था। इसके लिए विलय से जुड़ी शर्तों का पालन न करने को वजह बताया गया था। इसके करीब एक महीने बाद जी एंटरटेनमेंट की तरफ से सोनी से दोबारा संपर्क साधा गया है। एक सूत्र ने कहा कि जी एंटरटेनमेंट ने सोनी से विलय समझौता रद्द करने के फैसले पर दोबारा विचार करने और इस समझौते पर फिर से बातचीत करने का प्रस्ताव रखा है।

सूत्र के मुताबिक, जी एंटरटेनमेंट की तरफ से आए इस प्रस्ताव पर सोनी ग्रुप भी गौर कर रहा है। इस बारे में टिप्पणी के लिए सोनी पिक्चर नेटवर्क्स इंडिया को भेजे गए ईमेल का तत्काल कोई जवाब नहीं मिल पाया है। वहीं ज़ी समूह के एक प्रवक्ता ने कहा कि मामला अदालत के समक्ष विचाराधीन होने से कोई टिप्पणी नहीं की जा सकती है।

जी एंटरटेनमेंट और सोनी पिक्चर के बीच दिसंबर, 2021 में 10 अरब डॉलर का विलय समझौता हुआ था। इस सौदे को दो साल के भीतर पूरा करना था लेकिन एक महीने का विस्तार मिलने के बावजूद इसे अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका। ऐसे में सोनी पिक्चर ने 22 जनवरी को यह समझौता अपने स्तर पर रद्द करने का ऐलान कर दिया था। यह समझौता पूरा होने की स्थिति में नई इकाई भारत की सबसे बड़ी मीडिया कंपनी होती।  

एक अन्य सूत्र ने कहा कि जी एंटरटेनमेंट ने विलय सौदा हमेशा के लिए खत्म हो जाने की उम्मीद कभी नहीं छोड़ी और इसी वजह से उसने राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) का भी रुख किया था। सूत्र ने कहा, ‘‘अब गेंद सोनी के पाले में है। अगर सौदे को बहाल करना है तो उन्हें इस प्रस्ताव पर जवाब देने की जरूरत है।” दोनों कंपनियों के एक-दूसरे के खिलाफ कानूनी लड़ाई शुरू करने के बाद समझौते पर नए सिरे से पहल की गई है। जहां सोनी ने सिंगापुर स्थित मध्यस्थता केंद्र में नौ करोड़ डॉलर का दावा किया हुआ है वहीं जी एंटरटेनमेंट ने एनसीएलटी की मुंबई पीठ के समक्ष सौदा संपन्न करने का निर्देश देने की अर्जी लगाई हुई है।

(एजेंसी)