rbi
File Photo

Loading

मुंबई: वर्तमान युग डिजिटल (Digital) है। आजकल लेन-देन के लिए यूपीआई ऐप (UPI) का उपयोग किया जाता है। नोटबंदी के बाद से यूपीआई का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। समय-समय पर यूपीआई पर कैशबैक (Cashback) और ऑफर्स के साथ, कई लोगों ने ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) की ओर रुख किया है। साथ ही यूपीआई की वजह से हॉलीडे (Holiday) के पैसों (Money) की कटौती भी गायब हो गई है। कैश (Cash) ले जाने की जरूरत नहीं है। इसके कारण, UPI के लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। आरबीआई (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास (Governor Shaktikant Das) ने बड़ी अपडेट दी है।

शक्तिकांत दास ने क्या कहा?

शक्तिकांत दास ने यूपीआई के जरिए ट्रांजैक्शन (Transaction) को लेकर अपडेट दिया है। “UPI लेनदेन साल-दर-साल 50% बढ़ा है। UPI यूजर्स की संख्या 36 करोड़ को पार कर गई है। फरवरी 2022 तक यूपीआई यूजर्स की संख्या 24 करोड़ थी। शक्तिकांत दास ने कहा, मूल्य के संदर्भ में, यह लेनदेन 6 करोड़ 27 लाख करोड़ रुपये का है। डिजिटल भुगतान जागरूकता सप्ताह आरबीआई मुख्यालय में शुरू हुआ। शक्तिकांत दास ने इस अवसर पर बात की। फरवरी 2022 में 5 करोड़ 36 लाख दर्ज किया गया था। उसकी तुलना में यह आंकड़ा 17% ज्यादा है। पिछले 3 महीने से हर बार मासिक डिजिटल लेनदेन (Digital Transaction) 1 हजार करोड़ का आंकड़ा पार कर रहा है। “यूपीआई और सिंगापुर (Singapore) के पे नाउ (Paynow) ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। तब से, अन्य देशों ने भी व्यापार के लिए इसी तरह के समझौते में प्रवेश करने की इच्छा व्यक्त की है”, शक्तिकांत दास ने कहा।

यूपीआई-पेनाऊ सौदे को 10 दिन

“यह समझौता कम से कम 6 देशों में होगा। UPI-Penau डील को 10 दिन हो चुके हैं। इस दौरान सिंगापुर से 120 ट्रांजैक्शन किए गए हैं और 22 ट्रांजैक्शन सिंगापुर पैसे भेजने के लिए किए गए हैं।