China, America

    Loading

    नयी दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार अब चीन ( China) अमेरिका ( United States of America) को भी पीछे छोड़ दुनिया का सबसे अमीर देश ( Richest Country in world) बन गया है। जी हाँ बीते दो दशकों में वैश्विक संपत्ति तीन गुना बढ़ने के कारण चीन ने अमेरिका से सबसे अमीर देश होने का खिताब भी अब छिन लिया है। इस बात की जानकारी मैकिन्से एंड कंपनी (McKinsey & Co) के रिसर्च आर्म ने दी है। इतना ही नहीं इनकी यह रिपोर्ट 10 देशों की राष्ट्रीय बैलेंस शीट की जांच के बाद ही तैयार हुई है, जिनके पास फिलहाल दुनिया की 60% चल अचल संपत्ति है। 

    क्या कहती है रिपोर्ट 

    दरअसल मैनेजमेंट कंसल्टेंट मैकिन्जी एंड कंपनी (Management Consultant McKinsey & Company) की रिसर्च आर्म की इस नई रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 2 दशक में दुनिया की संपत्ति तीन गुना हो गई है। साल 2000 में दुनिया की कुल संपत्ति 156 ट्रिलियन डॉलर थी जो 2020 में बढ़कर 514 ट्रिलियन खरब डॉलर हो गई है।  

    वहीं इस रिपोर्ट के मुताबिक इसमें चीन की अकेली हिस्सेदारी ही करीब एक तिहाई है। चीन की वेल्थ जहाँ साल 2000 में मात्र 7 ट्रिलियन डॉलर थी जो कि फिर 2020 में 120 अरब डॉलर पहुंच गई है। इस दौरान अमेरिकी की संपत्ति दोगुना बढ़कर 90 ट्रिलियन डॉलर पहुंच गई। गौरतलब है कि आज के समय चीन और अमेरिका दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं हैं और इन दोनों में ही दो-तिहाई से अधिक वेल्थ 10 फीसदी सबसे अमीर परिवारों के पास है। इन अमीरों की हिस्सेदारी भी अब लगातार बढ़ रही है।

    चीन कर रहा प्रोग्रेस 

    गौरतलब है कि बीते 20 वर्षों में चीन की इकोनॉमी तेजी से बढ़ी है। जहाँ साल-2000 चीन वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइजेशन (WTO) का सदस्य बना था। उस समय की चीन कुल संपत्ति 7 ट्रिलियन डॉलर आंकी गई थी, जो पिछले 20 सालों में बढ़कर अब 120 ट्रिलियन डॉलर हो गई। यानी 20 सालों में चीन की संपत्ति अब तक 113 ट्रिलियन डॉलर बढ़ी है।

    क्यों पिछड़ा अमेरिका 

    इसकी मदद से ही अब चीन अमेरिका को पीछे छोड़ दुनिया के सबसे अमीर देश का तमगा अपने नाम करने में सफल हुआ है। इसी अवधि के दौरान, अमेरिका की कुल संपत्ति दोगुने से अधिक $90 ट्रिलियन हो गई है। अमेरिका की संपत्ति में वृधि दर चीन के मुकाबले बेहद कम रही इसलिये वो चीन से इस मामले में पिछड़ गया है।