FILE- PHOTO
FILE- PHOTO

Loading

मुंबई: वित्त वर्ष 2022-23 का आखिरी महीना यानी मार्च (March) शुरू हो गया है। इस माह आपको कई महत्वपूर्ण कार्य पूरे करने हैं। इन्हीं में से एक काम है पैन (Pan) को आधार (Aadhar) से लिंक (Link) करना। अगर आप 31 मार्च 2023 तक ऐसा नहीं करते हैं तो आपका पैन कार्ड इनएक्टिव कर दिया जाएगा।

आधार-पैन लिंक

अगर आपने अभी तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है तो जल्द करा लें। अगर आप 31 मार्च 2023 तक पैन को आधार से लिंक नहीं कराते हैं तो पैन इनएक्टिव हो जाएगा। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) 30 जून 2022 से पैन को आधार से जोड़ने के लिए 1000 रुपये का शुल्क ले रहा है।

टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट

अगर आपने अभी तक वित्त वर्ष 2022-23 का टैक्स इन्वेस्ट (Tax Invest) नहीं किया है तो जल्द कर लें। आप पीपीएफ (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना, पांच साल की एफडी (FD) और ईएलएसएस में निवेश कर सेक्शन 80सी टैक्स छूट पा सकते हैं। इसके लिए आपको इस योजना में 31 मार्च तक इन्वेस्ट करना होगा।

पीएम वंदना योजना में निवेश

कोई भी वरिष्ठ नागरिक जो पीएम वंदना योजना में निवेश करना चाहता है, वह 31 मार्च 2023 तक ही कर सकता है। सरकार ने इस योजना की अवधि बढ़ाने के लिए कोई अधिसूचना जारी नहीं की है। ऐसे में आप इसमें मार्च तक ही निवेश कर सकते हैं। यह 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना है।

एसबीआई की अमृत कलश योजना में निवेश करें

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की नई सावधि जमा योजना अमृत कलश योजना इसी महीने समाप्त होने वाली है। इसके तहत सीनियर सिटीजन को 7.6% और अन्य को 7.1% ब्याज दिया जा रहा है। इस सावधि जमा योजना में 400 दिनों के लिए निवेश करना होता है।

म्यूचुअल फंड में नामांकन

अगर आपने अभी तक म्यूचुअल फंड नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो इसे जल्द से जल्द करें। सभी फंड हाउस ने इसके लिए 31 मार्च की डेडलाइन दी है। ऐसा न करने पर आपका म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund) अकाउंट फ्रीज किया जा सकता है।