File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री (Finance Minister) ने अपने बजट में डिजिलॉकर को लेकर अहम ऐलान किया है। डिजिलॉकर अब आपके लिए वन स्टॉप केवाईसी सिस्टम होगा और इस तरह आप अपने दस्तावेजों में कोई भी बदलाव कर सकेंगे। डिजिलॉकर (Digilocker) से जुड़ा यह कदम डिजिटल इंडिया रणनीति को बढ़ावा देगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज वित्तीय वर्ष 2023-24 (Union Budget 2023) के अपने बजट भाषण में कहा कि डिजिलॉकर और आधार का उपयोग केवाईसी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए वन-स्टॉप समाधान के रूप में किया जाएगा। इसके साथ ही डिजिलॉकर के लिए वन स्टॉप केवाईसी मैनेजमेंट सिस्टम (One Stop KYC System) बनाया जाएगा। निर्मला सीतारमण ने यह भी घोषणा की कि पैन कार्ड (Pan Card) का उपयोग आधिकारिक पहचान पत्र के रूप में किया जा सकता है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitaraman) ने कहा कि डिजीलॉकर अब व्यक्तियों के लिए वन-स्टॉप केवाईसी सिस्टम होगी, जिससे आप दस्तावेज़ में बदलाव कर सकते हैं और यह आपके डिजिलॉकर से जुड़े सभी दस्तावेजों में दिखाई देगा। डिजिलॉकर सेवाओं और आधार का उपयोग पहचान पत्र के रूप में किया जाएगा। विभिन्न सरकारी एजेंसियों वव अन्य जरुरी दस्तावेजों को के लिए एक-स्टॉप सोल्युशन बनाया जाएगा।

    डिजिलॉकर क्या है?

    डिजिलॉकर डिजिटल इंडिया के तहत भारत सरकार की डिजिटल पहल है इसका उद्देश्य भारत को डिजिटल रूप से सशक्त बनाना है। पब्लिक क्लाउड पर दस्तावेज़ सुरक्षित रखने के लिए नागरिकों के लिए डिजिलॉकर आवश्यक है। यानी इस सुविधा की मदद से आपको ऑनलाइन क्लाउड सर्विस मिलती है। इसलिए आपको दस्तावेजों की हार्ड कॉपी ले जाने की जरूरत नहीं है। इस ऐप में हम आधार से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस और मार्कशीट तक सभी दस्तावेज सेव कर सकते हैं। ये डिजिटल दस्तावेज़ भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 के तहत कानूनी रूप से मान्य दस्तावेज़ हैं।

    डिजिलॉकर का उपयोग कैसे करें?

    डिजीलॉकर का उपयोग करने के लिए आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस जैसे प्रमाण पत्र की एक प्रति को स्कैन करना होगा और इसे उनके ई-हस्ताक्षर के साथ डिजिलॉकर ऐप पर अपलोड करना होगा। डिजिटल इंडिया के लिए केंद्र सरकार डिजिलॉकर और ऑनलाइन डॉक्युमेंटेशन को बढ़ावा देती नजर आ रही है। ऐसे में निकट भविष्य में फोन में डिजिलॉकर ऐप पहले से ही इंस्टॉल हो जाएगा। यानी इसे Google Play Store से अलग से डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है।