SBI Cards' outstanding borrowings stood at Rs 17,363 crore in the last financial year.
File Photo

    Loading

    दिल्ली: आजकल टेक्नोलॉजी इतनी आगे बढ़ गयी है की बैंकिंग सेक्टर भी अब इसे इस्तेमाल करने की होड़ में पीछे नहीं। जी, हां अगर आपको पैसे की जरुरत है, लेकिन आपको बैंक या एटीएम जाना नहीं है या आपका UPI भी काम नहीं कर रहा है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं अब घर बैठे आपको पैसा मिल सकता है। SBI Bank के इस बैंकिंग सुविधा का कोई भी लाभ उठा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको कुछ प्रॉसेस को पूरा करना होगा। देश के जाने माने बैंक SBI की डोरस्टेप सर्विस (SBI DoorStep Service) लॉन्च की है जिसकी मदद से आसानी से घर बैठे पैसे निकाल सकते हैं।

    तीन ट्रांजेक्शन दिव्यांग व्यक्तियों के लिए फ्री

    SBI ने इस सर्विस को सीनियर सिटीजन और दिव्यांग लोगों की मदद को लेकर उपयोग में लाया है। इस सुविधा का उपयोग करने पर कस्टमर्स से कुछ चार्ज लिए जाते हैं, जो अकाउंट के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) कस्टमर्स को डोरस्टेप सर्विस इस्तेमाल करने की सुविधा देती है। इस सर्विस में बैंक एक महीने में तीन ट्रांजेक्शन दिव्यांग व्यक्तियों के लिए फ्री है।अगर वे एक महीने में तीन से ज्यादा बार इस सुविधा का उपयोग करते हैं तो उन्हें 75 रुपये और GST देना होगा। 

    करना होगा रजिस्ट्रेशन

    बैंक से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको एसबीआई डोरस्टेप सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। सबसे पहले आपको Doorstep Banking app को डाउनलोड करना होगा। उसके बाद मोबाइल नंबर दर्ज करें और आपके मोबाइल पर आए ओटीपी को इंटर करें। इसके बाद ग्राहक अपना नाम, ईमेल, पासवर्ड (PIN) और टर्म-कंडीशन को स्वीकार करें। रजिस्ट्रेशन होने के बाद DSB ऐप की ओर से SMS भेजा जाएगा। अब ऐप में पिन और अन्य जानकारी के साथ लॉग इन कर सकते हैं। यहां आप अपना एड्रेस भी दर्ज कर दें। 

    SBI डोरस्टेप बैंकिंग से कैसे निकाले पैसा:-

    • DSB ऐप में लॉग इन करने के बाद पैसे निकालने के लिए क्लिक करें और SBI सेलेक्ट करना होगा।
    • अब कस्टमर अकाउंट नंबर का लास्ट छह डिजिट दर्ज करें और सबमिट करें।
    • इसके बाद OTP कस्टमर्स के मोबाइल पर भेजा जाएगा।
    • DSB मोबाइल ऐप में ओटीपी दर्ज करें और सबमिट कर दें। कंफर्मेंशन के बाद आपकी डिटेल खुल जाएगी।
    • अकाउंट से पैसे निकालने की सर्विस सेलेक्ट करें और ट्रांजैक्शन अमाउंट दर्ज करें और ट्रांजैक्शन मोड दर्ज करें।
    • अब ग्राहक के अकाउंट से चार्ज कट जाएगा। फिर रिक्वेस्ट नंबर दर्ज करें।
    • कस्टमर को SMS के माध्यम से नोटिफिकेशन भेज दिया जाएगा।
    • एक बैंक एजेंट आपके घर पहुंचकर वेरिफाई करने के बाद पैसा दे देगा।