Photo - Vedanta Group
Photo - Vedanta Group

    Loading

    उदयपुर: भारतीय खनन क्षेत्र में अपनी तरह की पहल कर वेदांता समूह (Vedanta Group) की कंपनी हिंदुस्तान जिंक (Hindustan Zink) ने अपने खनन कार्यों (Mining) में नॉर्मेट एजिटेटर स्मार्टड्राइव ईवी का उपयोग कर अभूतपूर्व कदम उठाया है। कंपनी जल्द ही नॉर्मेट के एक्सप्लोसिव चार्जर और कंक्रीट स्प्रेयर के साथ बैटरी गाड़ियों का उपयोग करेगी। हिंदुस्तान जिंक ईवी क्रांति (Electric vehicle revolution) में शामिल होने पहली खनन कंपनी है, जो अपने माइनिंग के लिए लगातार बदलाव कर इलेक्ट्रिक वाहनों का संचालन कर रही है। कंपनी ने अगले पांच वर्षों में सभी डीजल से चलने वाले 900 खनन गाड़ियों को बैटरी से चलने वाले वाहनों में बदलने का लक्ष्य रखा है और इसके लिए 1 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक का निवेश निर्धारित किया है।

     पर्यावरणीय में सुधार और डीकार्बोनाइज करने में सहायता

    हिंदुस्तान जिंक ने फिनिश टेक्नोलॉजी कंपनी नॉर्मेट ग्रुप ओए के साथ मिलकर बैटरी से चलने वाले सर्विस इक्विपमेंट और यूटिलिटी व्हीकल्स को अंडरग्राउंड माइनिंग में शामिल किया है ताकि माइनिंग इंडस्ट्री में पर्यावरणीय में सुधार और डीकार्बोनाइज करने में सहायता मिल सके। प्रत्येक नॉर्मेट स्मार्टड्राइव ईवी एक मॉड्यूलर बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल आर्किटेक्चर पर आधारित है। स्मार्टड्राइव ईवी ज्यादा प्रोडक्शन,कम लागत,और सबसे महत्वपूर्ण पर्यावरण को बैलेंस करता है। बीईवी को कंपनी की सिंदेसर खुर्द खदान में शामिल किया गया है, जो अत्याधुनिक बुनियादी सुविधाओं और श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ मशीनीकरण के साथ विश्व स्तरीय चांदी की खदान है।

     जिम्मेदार खनन के लिये देश का महत्वपूर्ण और बड़ा कदम

    इस अवसर पर , हिंदुस्तान जिंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी  अरुण मिश्रा (Hindustan Zink CEO Arun Mishra) ने कहा कि हमारा उद्देश्य भूमिगत खनन में क्रांति लाना, उत्पादन को बढ़ावा देना, भूमिगत सुरक्षा मानकों को बढ़ाना और स्थायी संचालन समाधान प्रदान करना है। पर्यावरण की दृष्टि से सस्टेनेबल संचालन और शुद्ध शून्य उत्सर्जन के लिए हमारी अटूट प्रतिबद्धता के लिए हमने हमेशा नवीन और पर्यावरण के अनुकूल समाधानों को अपनाया है। मेरा मानना है कि हिंदुस्तान जिंक के भूमिगत खनन कार्यों में बैटरी-इलेक्ट्रिक वाहनों की शुरूआत से इस क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आएगा और जिम्मेदार खनन के लिये देश का महत्वपूर्ण और बड़ा कदम होगा।