जून तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री 82 प्रतिशत बढ़कर 3.3 करोड़ इकाई पर

    नयी दिल्ली: भारत में स्मार्टफोन की बिक्री जून, 2021 की तिमाही में पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में 82 प्रतिशत बढ़कर 3.3 करोड़ इकाई पर पहुंच गई। अनुसंधान कंपनी काउंटरपॉइंट ने बुधवार को यह जानकारी दी। हालांकि, तिमाही-दर-तिमाही आधार पर स्मार्टफोन की बिक्री में 14 प्रतिशत की गिरावट आई है।

    काउंटरपॉइंट ने कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर की वजह से मार्च तिमाही की तुलना में जून तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री में गिरावट आई। हालांकि, स्मार्टफोन बाजार की जुझारू क्षमता की वजह से यह गिरावट अनुमान से कम रही।  काउंटरपॉइंट के वरिष्ठ शोध विश्लेषक प्राचीर सिंह ने कहा, ‘‘अप्रैल और मई में स्मार्टफोन की बिक्री कम रही। हालांकि, जून में बाजार में दबी मांग देखने को मिली। ऑफलाइन केंद्रित ब्रांडों की बिक्री अधिक प्रभावित हुई क्योंकि उपभोक्ता खरीद के लिए ऑनलाइन माध्यम को प्राथमिकता दे रहे थे।” 

    सिंह ने कहा कि अपनी बेहतर ऑनलाइन पहुंच की वजह से शाओमी और रियलमी जैसे ब्रांड ऊंची बिक्री दर्ज कर पाए। समीक्षाधीन तिमाही में चीन के ब्रांडों की हिस्सेदारी 79 प्रतिशत रही। बाजार हिस्सेदारी की बात की जाए, तो शाओमी (पोको के साथ) की हिस्सेदारी 28.4 प्रतिशत रही। वहीं सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी 17.7 प्रतिशत, वीवो की 15.1 प्रतिशत, रियलमी की 14.6 प्रतिशत तथा ओप्पो की 10.4 प्रतिशत रही।