Bloodhound-Supersonic-Car
Image Credit: BLOODHOUND LSR/ELLIOT DAVIES

जमीन पर सबसे तेज़ गति से चलने वाले वाहनों का रिकॉर्ड तोड़ने वाली ब्लडहाउंड सुपरसोनिक कार बिक्री के लिए तैयार है।

नई दिल्ली: जमीन पर चलने वाली अब तक की सबसे तेज़ रफ्तार कार (Fastest car in the World) अब बिकने के लिए बिलकुल तैयार है। इसका नाम ब्लडहाउंड सुपरसोनिक (Bloodhound Supersonic) है। यह जमीन पर चलने वाली सभी गाड़ियों में सबसे ज्यादा रफ्तार वाली कार है। यह कार 1010 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है। अब इस कार के मालिक इयान वारहर्स्ट (Ian Warhurst) की इच्छा है कि इसे कोई अन्य व्यक्ति चलाए। 

इस कार के वर्तमान मालिक इयान वारहर्स्ट का कहना है कि उन्होंने 600 mph से ऊपर इस वाहन को चलाकर परियोजना को खतरे में डाल दिया है, लेकिन अब किसी और का काम है कि वो इसके लिए प्रयास करे।

2019 में कालाहारी रेगिस्तान में परीक्षण के दौरान ब्लडहाउंड इतिहास की सबसे तेज कारों में से एक बन गई। लेकिन इसे 763mph (1,228km / h) की ऑल-टाइम रिकॉर्ड गति को तोड़ने हेतु रॉकेट मोटर के अतिरिक्त की आवश्यकता है। लेकिन, वारहर्स्ट की गणना है कि यह रिकॉर्ड प्राप्त करने के लिए £ 8 मिलियन की आवश्यकता है यानी करीब 80.11 करोड़ रुपये।

इयान वारहर्स्ट ने बीबीसी को दिए एक साक्षात्कार में कहा, “मैं इसके साथ जितना दूर जा सकता हूं, गया हूं। मैं अपने खुद के पैसे से प्रोजेक्ट में नहीं लगा सकता, इसलिए मेरे लिए यह समय है कि मैं किसी और को पास करूं और मैं साइड में खड़ा रहकर खुश रहूँगा।”

अब तक विश्व के इतिहास में केवल सात ही ऐसी कारें हैं जिन्होंने 965 किमी / घंटा की रफ्तार को छुआ है। किंतु ब्लडहाउंड ने इस रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। 

फिलहाल, ब्लडहाउंड सुपरसोनिक लड़ाकू विमान यूरोफाइटर टाइफून के जेट इंजन से लैस है। लेकिन इसकी 1288 KM प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने के लिए इसे रॉकेट इंजन की जरुरत है। अब वारहर्स्ट इस परियोजना को किसी और को बेचना चाहता है।

इयान ने बताया कि, इसका खरीदार Grafton LSR Ltd, जो कि Bloodhound LSR परियोजना की मालिकाना हक वाली कंपनी है, को नियंत्रित करेगा।