80 लाख के मास्क खरीदेगा मिनी मंत्रालय

  • 3 लाख विद्यार्थियों में होगा वितरण
  • स्कूलों में सैनिटाईजर

चंद्रपुर. राज्य सरकार के अनुमति उपरांत जिले में कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के कक्षाएं शुरू की गई है. इसके उपरांत अब माध्यमिक स्कूल शुरू करने की सरकार द्वारा मंजूरी दिए जाने से चंद्रपुरजिला परिषद इस दिशा में तैयारी में जुट गई है. जि.प. और निजी स्कूलों में विद्यार्थियों को प्रत्येक में दो मास्क देने का निर्णय लिया गया है. इसके लिए 80 लाख की निधि मंजूर की गई है.

मार्च महीने में देश में कोरोना संकट के कारण लॉकडाऊन की स्थिति थी. तब से लेकर शैक्षणिक संस्था बंद रखी गई है. आठ महीने की बंदी के बाद 23 नवंबर से शासन के नियम एवं शर्तों का पालन कर 23 नवंबर से 9 वीं से 12 वीं तक स्कूल शुरू की गई है. इससे पूर्व शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारी की कोरोना की जांच की गई. जिले में अब तक नियमित रूप से स्कूल शुरू है.

दीपावली के बाद चंद्रपुर जिले सहित राज्य में अब कोरोना संक्रमण का प्रमाण घटा है. कही भी कोरोना का संक्रमण नहीं है. इसके चलते माध्यमिक स्कूल जनवरी से शुरू होने की संभावना है. इस दिशा में सरकार की ओर से माध्यमिक स्कूल शुरू करने की अनुमति दिए जाने से चंद्रपुर जिला परिषद तैयारी में जुट गई है. विद्यार्थियों के सुरक्षा की दृष्टि से जिला परिषद ने विद्यार्थियों को प्रत्येक में दो मास्क देने का निर्णय लिया है. स्कूल शुरू होने के बाद इसका वितरण का नियोजन है.

माध्यमिक स्कूल सभी उपाययोजना कर वर्ग शुरू करने के लिए शिक्षण विभाग तैयारी में जुट गया है. जिले में जिला परिषद की 1 हजार 710 स्कूलें है. लगभग 500 स्कूलें निजी है. स्कूलें बंद है. परंतु स्कूलें शुरू होने के बाद कोरोना बचाव के लिए इस स्कूल में विद्यार्थियों को प्रत्येक को दो मास्क और स्कूलों को पांच लीटर सैनिटाईजर देने का निर्णय जिला परिषद ने लिया है.