खुले में शौचमुक्त अभियान का बंटाढार, कार्रवाई पर अब दिख रही उदासीनता

Loading

चंद्रपुर. स्वच्छ भारत मीशन ग्रामीण के तहत ग्रामीण क्षेत्र तथा शहरी क्षेत्र में शौचालयों का निर्माण किया गया है. परंतु ग्रामीण समेत शहरी क्षेत्र के स्लम परिसर में शौचालयों का उपयोग किए बिना सडकों पर खुले में शौच कर रहे है. सडकों पर शौच करनेवालों पर अंकुश लगाने हेतु मनपा द्वारा गुड मार्निंग स्क्वाड का गठन किया था. जिसके माध्यम से खुले में शौच करनेवालों पर कार्रवाई कर जुर्माना ठोका जा रहा था. परंतु फिलहाल इस स्क्वाड की कार्रवाईयां बंद सी दिखाई दे रही है. 

ग्रामीण क्षेत्रों के साथ ही शहरों में रहनेवाले लोगों के घरों में शौचालयों की आदत को बढाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत गुड मार्निंग टिम का गठन किया था. सुबह 5 से 7 बजे तक गुड मार्निंग स्क्वाड के अधिकारी, कर्मचारी खुले में शौच करनेवाले नागरीकों के खिलाफ जुर्मानात्मक कार्रवाई कर रहे थे.

जों ग्रामीण गांव के बाहर सडकों तथा खेतो में हाथ में लोटा अथवा बोतल लेकर जाता दिखाई दे उनपर कार्रवाई की जाती थी. कभी-कभी इनपर गांधीगिरी कर गुलाब के पुष्प देकर खुले में शौच करने के हानि के बारे में जानकारी दी जाती थी. गांव के लोगों में स्वच्छता बनाए रखने पर जनजागरण किया जा रहा था. परंतु सरकार व स्थानिय प्रशासन की उदासीनता व उचीत नियोजन की कमी के चलते पिछले डेढ वर्ष से यह अभीयान अब बंटाढार होता दिखाई दे रहा है.