India vs Australia, Cricket 01

-विनय कुमार

3 मैचों की वनडे सीरीज (AUS-IND ODI SERIES, 2020) ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से जीत लिया। इस सीरीज का पहला 2 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीता और बुधवार, 2 दिसंबर को सीरीज के आख़िरी मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 13 रनों से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया के क्लीन स्वीप का सपना टूट गया। लेकिन, बुधवार को भारत के खिलाफ इस सीरीज में 2-1 की जीत से ऑस्ट्रेलिया ‘आईसीसी विश्व कप सुपर वनडे लीग’ (ICC Cricket World Cup Super League) पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई। भारत फिर भी छठे पायदान पर बरकरार है। इस ताज़ा वनडे सीरीज में जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया (AUS) के 40 पॉइंट्स हो गए। इस पॉइंट्स के साथ पहले नंबर पर काबिज इंग्लैंड की कुर्सी छिन गई और वो दूसरे पायदान पर आ गया।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच (Aaron Finch) की टीम ने इस सीरीज में हर क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए विराट सेना को शिकस्त दी और शुरुआत के दो मैचों में जीत हासिल की। कैनबरा (Canberra) में सीरीज के आख़िरी और तीसरे वनडे (AUS-IND) में भारत की तरफ़ से तेज़ गेंदबाज टी. नटराजन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया। अपने डेब्यू मैच में ही टी. नटराजन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का पहला विकेट भी झटक लिया। उनके कैरियर के पहले शिकार मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) बने।

ऑस्ट्रेलिया ने 13 टीम की चैम्पियनशिप की पिछली सीरीज  में इंग्लैंड (ENGLAND) को 2-1 से शिकस्त दी थी। आईसीसी (ICC) ने 13 टीम की यह चैम्पियनशिप ICC Cricket World Cup Super League) इसी साल (2020) शुरू की है। ख़ास बात ये है कि इस चैम्पियनशिप से ‘आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्वकप-2023 (ICC World Cup-2023) के लिए सीधे 7 क्वालिफायर भी तय हो जाएंगे। इस टूर्नामेंट का होस्ट होने के कारण भारत ने अपना स्थान पक्का कर लिया है।

इस टूर्नामेंट के लिए डिफेंडिंग वर्ल्ड कप चैम्पियन इंग्लैंड (ENGLAND) के 30 पॉइंट्स हैं। इंग्लैंड ने इस चैम्पियनशिप की शुरूआती सीरीज में आयरलैंड (Ireland) को 2-1 से हराया था। पाकिस्तान (Pakistan) के जिम्बाब्वे (Zimbabwe) के खिलाफ सीरीज में 2-1 की जीत के बाद 20 पॉइंट्स हैं। और, जिम्बाब्वे (Zimbabwe) 10 पॉइंट्स लेकर चैंपियनशिप में आगे बढ़ने के लिए संघर्ष कर रहा है।