ab-de-villiers
(फोटो-BCCI/IPL)

Loading

-विनय कुमार

क्रिकेट कि दुनिया को सबसे लोकप्रिय और मशहूर क्रिकेट लीग IPL T20 (Indian Premier league T20) के नए सीजन IPL T20 SEASON-14, 2021 की तैयारी पूरे ज़ोर शोर से शुरू हो गई है। बीसीसीआई (BCCI) ने IPL T20, 2021 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी की तारीख 18 फरवरी तय की है। यूं तो नीलामी कहां होगी इस बात को लेकर अभी घोषणा नहीं हुई है। 

इससे पहले आईपीएल की सभी टीम के मैनेजमेंट ने बीते 20 जनवरी को टीम में अपने खिलाड़ियों की रिटेन और रिलीज की लिस्ट बीसीसीआई को से दी थी। गौर करने वाली बात तो यह रही कि ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (RCB) ने अपनी टीम से सबसे ज्यादा 10 खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया।

एबी डिविलियर्स को एक बार फिर टीम में रिटेन किया

 ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (RCB) की टीम ने साउथ अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज एबी डिविलियर्स (AB Devilliers South African Cricketer) को एक बार फिर टीम में रिटेन किया। इस रिटेंशन के साथ एबी डिविलियर्स (Ab Devilliers) ने इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League, T20) के इतिहास में एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। ये कीर्तिमान बनाने वाले एबी डिविलियर्स आईपीएल फ्रेंचाइजी कि टीमों में  पहले विदेशी खिलाड़ी बन गए।

पहले विदेशी खिलाड़ी बन चुके हैं

आईपीएल की फ्रैंचाइज़ी की तरफ से खिलाड़ियों को रिटेन करने का मतलब ये है कि जिस या जिन खिलाड़ियों को रिटेन किया जाता है, वों खिलाड़ी टीम के साथ जुड़े रहेंगे और उन्हें आईपीएल (IPL) 2021 में उतने ही पैसे दिए जाएंगे, जितना उन्हें आईपीएल IPL 2020 के लिए मिला था। ऐसे में अब ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (RCB) के प्रमुख बल्लेबाज एबी डिविलियर्स (Ab Devilliers) आईपीएल (IPL T20) के इतिहास में 100 करोड़ रुपए से ज्यादा आमदनी करने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी बन चुके हैं।

100 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाने वाले 5वें खिलाड़ी 

‘INSIDE SPORTS’ के मुताबिक, ‘मिस्टर 360’ के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स (Ab Devilliers) आईपीएल (IPL) के अब तक के रिकॉर्ड में 100 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाने वाले 5वें खिलाड़ी हैं, लेकिन इस क्लब में वो पहले विदेशी खिलाड़ी हैं। आईपीएल (IPL T20) के इतिहास में डिविलियर्स (Ab Devilliers) से पहले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और आईपीएल में ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (CSK Captain, MS Dhoni) महेंद्र सिंह धोनी, टीम इंडिया के नियमित कप्तान और  ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (RCB) के कप्तान  विराट कोहली, ‘मुंबई इंडियंस’ (MI Captain Rohit Sharma) रोहित शर्मा और ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina CSK) का नाम इस सूची में शामिल है। मिली जानकारी के मुताबिक, फिलहाल एबी डिविलियर्स (Ab Devilliers) को एक सीज़न आईपीएल के लिए 11 करोड़ रुपए मिल रहे हैं। ऐसे में ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (RCB) द्वारा एक बार फिर की रिटेन किए जाने से अब उनकी कुल आमदनी 102.5 करोड़ रुपए पहुंच गई है। 

UAE में किया था शानदार प्रदर्शन

गौरतलब है कि एबी डिविलियर्स (Ab Devilliers, RCB) इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। लेकिन लीग क्रिकेट में उनके बाजुओं में अभी काफी जलवा बाकी है। पिछले सीज़न में (IPL T20 SEASON-13, 2020) जो UAE में खेला गया था, उसमें भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। उस सीज़न में उन्होंने 45.40 की औसत से शानदार 454 रन बनाए थे।