Shubman Gill
File photo

शुभमन गिल ऑस्ट्रेलिया के दौरे में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में से 3 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया का हिस्सा रहे।

Loading

-विनय कुमार

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेले गए बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफ़ी टेस्ट सीरीज, 2020-21 (Border-Gavaskar Trophy Test Series Australia vs India, 2020-21) से अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में शानदार डेब्यू करने वाले युवा बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से क्रिकेटप्रेमियों ही नहीं क्रिकेट पंडितों का भी दिल जीत लिया। लगातार चोटिल हो रहे और टीम से बाहर हो रहे धाकड़ बल्लेबाज और गेंदबाजों के कारण भारतीय टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया का ये दौरे बेहद कठिनाई और चुनौतियों से भरा था। ऐसे ही चुनौतीपूर्ण और नए खिलाड़ियों से भरी गई टीम में ऑस्ट्रेलिया के दौरे में धूमिल पड़ रहे आकाश में शुबमन गिल भी एक चमकते सितारे की तरह उभरकर सामने आए। 

ऑस्ट्रेलिया में शुबमन का धमाका 

शुभमन गिल ऑस्ट्रेलिया के दौरे में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में से 3 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया का हिस्सा रहे। 3 टेस्ट मैचों की 6 पारियों में कुल मिलाकर उन्होंने 259 रन बनाए, जिसमें 2 अर्धशतक शामिल है।इस सीरीज (Border-Gavaskar Trophy Test Series Australia vs India, 2020-21) में शुभमन का बेस्ट स्कोर रहा 91 रन। यह विस्फोटक और शानदार पारी उन्होंने ब्रिस्बेन (Brisbane Gaba Fourth Test Match, 2021) में खेले गए निर्णायक टेस्ट मैच की दूसरी पारी में खेली थी। 

ग़ौरतलब है कि, ब्रिसबेन इसके गाबा के मैदान में जहां बीते तीन दशक से भी ज़्यादा के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया सदैव जीत हासिल करता रहा था, उसी ऐतिहासिक मैदान में अब तक के सबसे बड़े लक्ष्य का बड़े ही सधे और आक्रामक तरीके से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर 33 साल से गाबा के मैदान पर चलते आ रहे ऑस्ट्रेलिया के विजय रथ का पहिया उखाड़ फेंका और ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज पर ऐतिहासिक जीत दर्ज़ की। भारतीय क्रिकेट टीम की ये कोई साधारण जीत नहीं थी, लेकिन भारत के नाम एक और कीर्तिमान जुड़ा। ‘बॉर्डर- गावस्कर ट्रॉफ़ी’ टेस्ट सीरीज में भारत ने लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया को उसी कि ज़मीन पर हराया। पिछली बार भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर सीरीज में 2-1 से टेस्ट सीरीज पर कब्जा किया था।

युवराज सिंह को दिया क्रेडिट 

शुभमन गिल ने मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc), पैट कमिंस (Pat Cummins) और जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood) जैसे घातक और खतरनाक गेंदबाजों को खूब धोया। उन्होंने अपनी इस विस्फोटक और शानदार बल्लेबाजी का श्रेय टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह (Former all-rounder Yuvraj Singh) को दिया। ग़ौरतलब है कि क्रिकेट के इतिहास में भारत को दो बार वर्ल्डकप जिताने में टीम इंडिया के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी युवराज सिंह की बड़ी भूमिका रही है।

युवराज ने शुभमन को खूब कराई  मेहनत 

शुभमन गिल और युवराज सिंह दोनों ही पंजाब से हैं और दोनों एक-दूसरे से  काफी करीब भी बताए जाते हैं। बताते हैं कि युवी (Yuvi) शुभमन को अपना छोटा भाई मानते हैं। शुबमन ने एक अखबार से अपनी बातचीत में कहा, “युवी पाजी के साथ IPL (IPL T20, 2020) से पहले किया गया कैंप बेहद महत्वपूर्ण रहा। इस कैंप में उन्होंने मुझे चिन म्यूजिक का सामना कैसे करना है उसके लिए तैयार किया।”

100 से ज्यादा शॉट पिच गेंदों का सामना 

शुभमन ने आगे कहा, “युवराज सिंह मुझे अलग-अलग एंगल से 100 से ज्यादा शॉट पिच गेंदें फेंकते थे और इससे मुझे काफी मदद मिली। और, भारत के लिए टेस्ट डेब्यू करना मेरी लिए एक बड़ी बात है। मैं थोड़ा सा नर्वस था, लेकिन हर पारी के बाद मेरे अंदर आत्मविश्वास आता चला गया।”

ब्रिसबेन के गाबा के मैदान में खेले गए सीरीज के चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में शतक पूरा नहीं कर पाने पर शुभमन गिल ने कहा, “शतक बनाना मेरे लिए एक बड़ी उपलब्धि हो सकती थी। मैं क्रीज पर सेट हो चुका था और मुझे शतक पूरा करना चाहिए था, लेकिन मैं खुश हूं कि मैंने टीम की जीत में योगदान दिया।” 

भारत के इस ऐतिहासिक ऑस्ट्रेलिया दौरे में भारतीय क्रिकेट टीम के युवा स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल जिस बल्ले से ऑस्ट्रेलिया के घातक और खतरनाक गेंदबाजों को पानी पिला रहे थे, उसे लेकर भी काफी चर्चा हो रही थी। बताया जा रहा था कि शुभमन गिल युवराज सिंह के बैट से खेल रहे थे। क्योंकि, वो जिस बैट से ऑस्ट्रेलिया के छक्के छुड़ा रहे थे, उस पर ‘YouWeCan’ फाउंडेशन का स्टिकर था। ‘YouWeCan Foundation’ टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक all-rounder युवराज सिंह का NGO है, जो कैंसर के मरीजों की मदद करता है।

ग़ौरतलब है कि, 2011 वर्ल्डकप (ICC World Cup 2011) के बाद युवराज सिंह ने अमेरिका में अपने फेफड़े के कैंसर का इलाज कराया था। वहां से स्वस्थ होकर लौटने के बाद उन्होंने ‘YouWeCan Foundation’ बनाई।  दिलचस्प बात ये भी है कि शुभमन गिल अपनी प्रेरणा अपने गुरू-तुल्य युवराज सिंह के साथ पंजाब की रणजी टीम की तरफ से साथ खेल चुके हैं।