MS Dhoni

Loading

-विनय कुमार.

आईपीएल-T20, 2020 की 49वीं भिड़ंत गुरूवार 29 अक्टूबर को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच हुई थी। मैच बड़ा ही रोमांचक हो गया था। एक वक़्त तो ऐसा आया जब ये साफ़ लगने लगा था कि अब मैच कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम की मुट्ठी में है, धोनी की टीम इस मैच में भी हार जायेगी। हालांकि दूसरी इनिंग के मध्य तक चेन्नई सुपर किंग्स बड़े मजबूत पोजीशन में थी, पर KKR ने अपने पाश में विरोधी टीम को ले लिया था।

लेकिन, इस नेक-टू-नेक फाइट वाले मुकाबले में रविंद्र जडेजा के शानदार छके की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) इस मैच को अपने कब्ज़े में ले ली और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को हरा दिया। आखिरी गेंद पर 6 विकेट की रोमांचक जीत के बाद ‘येलो आर्मी’ के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि इस मैच उनकी टीम की सभी योजनाएं कामयाब रहीं। लेकिन ये जीत चेन्नई के कोई काम का नहीं क्योंकि ‘प्लेऑफ’ की दौड़ से चेन्नई बाहर हो चुकी है।आईपीएल (IPL T20) के इतिहास में ये पहला मौका है, जब टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स ‘प्ले-ऑफ’ में जगह हैं बना पाई है। हां, अबकी सीज़न प्लेऑफ की होड़ से बाहर हो जाने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने लगातार दो मैच जीते हैं।

दुबई (UAE) के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में हुई इस भिड़ंत में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने टॉस (TOSS) जीता और पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने सलामी बल्लेबाज नितीश राणा की 61 गेंदों में 10 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 87 रनों की शानदार पारी के साथ 5 विकेट पर 172 रन बनाए। और, चेन्नई सुपर किंग्स को जीत के लिए 173 रनों का लक्ष्य दिया।

इस लक्ष्य का पीछा करते हुए अबकी सीज़न पॉइंट्स टेबल में सबसे ख़राब प्रदर्शन के साथ सबसे कम पॉइंट्स के साथ सबसे नीचे पायदान पर मौजूद धोनी की टीम की तरफ से ऋतुराज गायकवाड़ ने 53 गेंदों में 6 चौके और 2 शानदार छक्कों की मदद से 72 रनों की विस्फोटक पारी खेली  पारी खेली, अम्बाती रायुडू (38) के साथ उनकी दूसरे विकेट की 68 रनों की साझेदारी के बाद रविंद्र जडेजा (11 गेंदों में नाबाद 31 रन जिसमें 2 चौके और 3 शानदार छक्के शामिल रहे) के पूरे समझ-बूझ वाली पारी के खेल से 20 ओवर में 4 विकेट पर 178 रन बनाकर मैच जीत लिया और प्लेऑफ में जाने की मुँह टाक रहे कोलकाता नाइट राइडर्स ( ) की राह बेहद मुश्किल कर दी।

चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MAHENDRA SINGH DHONI) ने मैच जीतने के बाद कहा, “मुझे लगता है कि इस मैच में योजनाएं हमारे पक्ष में रहीं। खुशी है कि टॉस का नतीजा हमारे पक्ष में रहा। जडेजा इस सीज़न में शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। वह हमारी टीम में एकमात्र बल्लेबाज हैं, जो अंतिम ओवरों में रन बनाने की जिम्मेदारी उठा रहे है। मुझे लगता है कि पूरे सत्र के दौरान हमें किसी ऐसे खिलाड़ी की जरूरत थी तो उनका साथ दे।”

‘कप्तान कूल’ महेंद्र सिंह धोनी ने अबकी सीज़न में चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से लगातार दूसरा ‘मैन ऑफ द मैच’ खिताब जीतने वाले ऋतुराज गायकवाड़ की जमकर तारीफ की।धोनी ने कहा, “ऋतुराज को हमने नेट्स पर बल्लेबाजी करते देखा था, लेकिन इसके बाद वह कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए और 20 दिनों के लिए बाहर हो गए। यह दुर्भाग्यपूर्ण रहा, लेकिन वह इस सीजन को याद रखेंगे।”

धोनी ने आगे कहा की,  “ऋतुराज सबसे प्रतिभावान खिलाड़ियों में से एक हैं, वह हालांकि काफी कम बोलते हैं, जिसके कारण कभी-कभी टीम प्रबंधन को खिलाड़ी को परखने में दिक्कत होती है। जब उन्होंने बल्लेबाजी शुरू की तो आप देख सकते हैं कि वह गेंद को उसी तरह हिट कर रहे थे जैसे वह चाहते थे और जो उन्होंने योजना बनाई थी।”

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की तरफ से वरुण चक्रवर्ती ने 20, पैट कमिंस ने 31 रन देकर 2 -2 विकेट लिए। लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिलाने में कामयाब नहीं हो सके। कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के कप्तान इयोन मॉर्गन ने माना कि गेंदबाजों ने पूरी ताक़त लगा दी, लेकिन टीम को हार से बचाने में सफल नहीं हो सके।

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के कप्तान इयोन मोर्गन ने मैच हारने के बाद कहा, “टॉस हमारे पक्ष में नहीं रहा। हमारे गेंदबाजों ने पूरी ताक़त लगा दी, लेकिन कौशल के मामले में कुछ चूक कर गए। हमें इस हार से उबरना होगा। हमारे पास एक विश्वस्तरीय स्पिनर है, और दूसरा भारत के लिए खेलने की दहलीज पर है। ये शानदार स्पिनर हैं। मैं गेंदबाजों की गलती नहीं निकाल सकता। नागरकोटी को आखिरी ओवर में हार से बचाव करने के लिए पर्याप्त रन नहीं मिले, अगर 16-17 रन होते तो बेहतर होता।”

बहरहाल, चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) की जीत भले पॉइंट्स टेबल में उसके पॉइंट्स में 2 अंक और बढ़ा दिए हों, और आईपीएल के रिकार्ड्स में एक और नई जीत दर्ज़ कर दी हो, पर इस जीत से उसको IPL T20, 2020 की ट्रॉफी की प्रतियोगिता में अब कोई मौका नहीं है, ‘प्ले-ऑफ’ (PLAY-OFF) की दौड़ से बाहर हो चुकी है। धोनी की टीम को तो ‘प्ले-ऑफ’ को लेकर कोई फायदा नहीं होगा इस जीत से लेकिन चेन्नई सुपरकिंग्स की इस जीत ने कोलकाता नाइट राइडर्स को घातक झटका ज़रूर दे दिया है। कोलकाता नाइट राइडर्स की इस हार से उसके ‘प्ले-ऑफ’ में जाने का रास्ता बहुत ही मुश्किल कर दिया है।