CRICKET

    विनय कुमार

    लॉर्ड्स. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार वर्ल्ड कप का मुकाबला हो रहा है। ICC World Test Championship की पहली खिताबी भिडंत 18 जून से शुरू होगी, जिसमें भारत और इंग्लैंड के बीच महायुद्ध होगा और जो इसमें जीतेगा, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का पहला चक्रवर्ती सम्राट बन जाएगा। इस फाइनल से पहले न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है, जिसका पहला मैच लॉर्ड्स के मैदान पर (England vs New Zealand Test Series 2021) खेला जा रहा है।

    इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 378 रनों का स्कोर खड़ा किया। इस मैच में न्यूजीलैंड के डेब्यू खिलाड़ी करते डेवॉन कॉन्वे (Devon Conway) ने दोहरा शतक ठोक कर नया इतिहास रच दिया। हेनरी निकोल्स (Henry Nicholls) ने बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली। इंग्लैंड की तरफ से गेंदबाज ऑली रॉबिन्सन (Ollie Robinson England) ने सबसे ज्यादा 4 विकेट चटकाए और मार्क वुड (Mark Wood) ने 3 विकेट ।

    न्यूजीलैंड की पहली पारी की बल्लेबाज़ी के जवाब में इंग्लैंड की टीम की शुरुआत खराब रही। सिर्फ 18 रन के स्कोर पर 2 विकेट उड़ गए। इसके बाद टीम के सलामी बल्लेबाज रॉरी बर्न्स ने कप्तान जो रूट (Joe Root Captain England Cricket Team) के साथ मिलकर पारी संभाली और तीसरे विकेट के लिए 93 रनों की अच्छी साझेदारी की। गौरतलब है कि इस टेस्ट मैच का तीसरा दिन बारिश के चलते पूरी तरह से धुल गया। जिसके कारण फिर एक भी ओवर का खेल नहीं खेला जा सका।

    इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल शुरू होते ही काइल जैमिसन(Kyle Jamieson) ने जो रूट (Joe Root) का विकेट उड़ाकर इस साझेदारी को तोड़ दिया। जिसके बाद रॉरी बर्न्स पारी को आगे बढ़ाने में लगे रहे। लेकिन न्यूजीलैंड के मारक गेंदबाज टिम साउथी (Tim Southee) ने अपनी गेंदबाजी का कहर बरपाना जारी रखा। रॉरी बर्न्स ने इंग्लैंड की पहली पारी में टीम किंतरफ से सबसे ज्यादा रन बनाते हुए सेंचुरी ठोकी और 132 रनों की शानदार पारी खेली।

    वहीं अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट करियर का अपना डेब्यू मैच खेल रहे ऑली रॉबिन्सन (Ollie Robinson) ने भी जानदार पारी खेलते हुए 42 रन बनाए और बर्न्स के साथ छठे विकेट के लिए 63 रनों की समझदारी वाली साझेदारी निभाई। इनके अलावा इंग्लैंड की टीम का कोई भी बल्लेबाज रन बनाने में कामयाब नहीं हुआ। इंग्लैंड टेस्ट टीम के 4 बल्लेबाज डॉमनिक सिब्ले, लॉरेंस, जेम्स ब्रेसी और मार्क वुड खाता भी नहीं खोलनपाए। जैक क्राउली 2 रन पर चलता कर दिया गए। स्टुअर्ट ब्रॉड 10 और जेम्स एंडरसन 8 रन पर टें बोल गए। ये तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए।

    न्यूजीलैंड की तरफ से घातक गेंदबाजी करते टिम साउथी ने 43 रन देकर इंग्लैंड के 6 विकेट उड़ा दिए। काइल जैमिसन (Kyle Jamieson) ने 85 रन देकर 3 विकेट चटकाए। नील वैग्नर (Neil Wagner) ने भी  एक विकेट हासिल किया। टिम साउथी के 6 विकेट हॉल (Six Wickets Hall) की बदौलत न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ 103 रनों की बढ़त हासिल की।