AB de Villiers

    Loading

    जोहानसबर्ग: साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व स्टार खिलाड़ी एबी डिविलियर्स के प्रशंसकों को मंगलवार को बड़ा झटका लगा है। मंगलवार को साउथ अफ्रीका क्रिकेट घोषणा की पूर्व क्रिकेटर डिविलियर्स अब अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी नहीं करेंगे, उन्होंने हमेशा के लिए संन्यास ले लिया है।  

    सीएसए ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “एबी डिविलियर्स के साथ चर्चा समाप्त हो गई है और बल्लेबाज ने हमेशा के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया  है और यह उनका फैसला है।”

    कई बार हो चुकी है वापसी की कोशिश

    स्टार खिलाड़ी की वापसी को लेकर कई बार कोशिश हो चुकी है। पिछले साल टी-ट्वेंटी विश्व कप के लिए उनकी टीम में वापसी की उम्मीद की गई थी, लेकिन कोरोना वायरस के वजह से यह संभव नहीं हो सका। क्योंकि, कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रस्तावित विश्वकप को स्थगित कर दिया गया था। 

    ज्ञात हो कि, साउथ अफ्रीका टीम के कोच मार्क बाउचर और क्रिकेट डायरेक्टर ग्रीम स्मिथ ने डिविलियर्स की वापसी को लेकर बयान दिया था। स्मिथ ने उम्मीद जताई थी कि, डिविलियर्स फिर से मैदान में दिख सकते हैं। उन्होंने कहा था कि, वेस्ट इंडीज के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए डिविलियर्स, इमरान ताहिर और क्रिस मॉरिस की वापसी हो सकती है। 

    2018 में लिया था संन्यास 

    एबी डिविलियर्स ने  साल 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। उनके टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट मैचों में 50.66 की औसत से 8765 रन बनाए, जिसमें 22 शतक और 46 अर्धशतक शामिल रहे. टेस्ट में उनका उच्चतम स्कोर 278 है। 

    एक दिवसीय में उन्होंने 228 अंतराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिनमें  53.50 की औसत से 9,577 रन बनाए. वनडे में उनके नाम 25 शतक और 53 अर्धशतक शामिल हैं। वनडे में उनका सर्वाधिक स्कोर 176 रन है। 

    डिविलियर्स ने 78 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भी अपनी टीम का प्रतिनिधित्व किया. टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने 26.12 की 1672 रन बनाए।