Adam Gilchrist on Navdeep Saini

Loading

-विनय कुमार

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच 4 मैचों की सीरीज ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी’ टेस्ट सीरीज (Border Gavaskar Test Series) का चौथा और आख़िरी मैच ब्रिस्बेन (Brisbane Test Match India-Australia) में खेला जा रहा है। एक बात जो इस सीरीज में देखी जा रही है वो ये कि टीम इंडिया के खिलाड़ी गंभीर इंजरी की समस्याओं से जूझ रही है और टीम इससे लगातार जूझ रही है। शुक्रवार 15 जनवरी से शुरू हुए वरीज के अंतिम और निर्णायक टेस्ट मैच में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी (Navdeep Saini) ग्रोइन इंजरी का शिकार हुए, जिसके बाद उन्हें वापस पवेलियन लौटना पड़ा। नवदीप सैनी (Navdeep Saini) भारतीय टीम के 10वें खिलाड़ी हैं जो इंजी का शिकार हुए।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज और विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने लगातार चोट से जूझ रही टीम इंडिया पर सवाल उठाते हुए कहा कि भारतीय टीम ने इस सीरीज में जिस तरह से खेल दिखाया है, उससे उनके जज्बे पर सवाल खड़ा नहीं किया जा सकता, लेकिन टीम मैनेजमेंट को इस बात का पता जरूर लगाना चाहिए कि भारतीय टीम के इतने खिलाडयोंखि के लगातार इंजर्ड होने का कारणनक्या है।

FoxSports से अपनी बातचीत में एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने कहा, “भारतीय टीम ने इस दौरे पर जिन कठिन परिस्थितियों का सामना किया वह काफी मुश्किल थी, उसे देखते हुए उनका प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। लेकिन, उन्हें यह पता करने की आवश्यकता है कि आखिर उनके इतने खिलाड़ी क्यों इंजरी का शिकार हुए। यह ऑस्ट्रेलिया की बोलिंग के कारण तो नहीं है, क्योंकि उनके खिलाड़ियों को मांसपेशियों में खिंचाव जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ा है। ऐसे में उन्हें जरूरत है कि वो इस बात को पता करें कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है, क्या ये बातें उनके नियंत्रण में हो सकती थी।”

एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने ये भी कहा कि आप टीम इंडिया के जज्बे को लेकर सवाल नहीं उठा सकते, क्योंकि उन्होंने साबित कर दिया है कि वो आसानी से हार मानने वाली टीम नहीं है।

गौर करने वाली बात है कि, ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर टीम इंडिया के अब तक 10 खिलाड़ी इंजरी का शिकार हो चुके हैं, जिसमें मोहम्मद शमी, उमेश यादव, रवींद्र जडेजा, हनुमा विहारी, केएल राहुल, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी (Navdeep Saini), मयंक अग्रवाल और ऋषभ पंत शामिल हैं। हालांकि ऋषभ पंत और मयंक अग्रवाल ब्रिसबेन में खेले जा रहे इस सीरीज के चौथे और अंतिम टेस्ट में अब भी किसी तरह बने हुए हैं।