वेस्ट इंडीज़ का छंटा ऐतिहासिक ‘ग्रहण’, ‘यूनिवर्स बॉस’ और लुइस का बल्ला आपे से हुआ बाहर

    -विनय कुमार

    T20 इंटरनेशनल क्रिकेट की चैंपियन वेस्ट इंडीज ने साउथ अफ्रीका को 5 T20 मैचों की सीरीज (WI vs SA T20I Series 2021) के पहले मुकाबले में बुरी तरह मात दी। वेस्ट इंडीज़ के महाविस्फोटक बल्लेबाजों के सामने साउथ अफ्रीका के घातक गेंदबाज कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada), एनरिक नॉर्खिया (Anrich Nortje) और लुंगी एंगिडी (Lungi Ngidi) की धारदार गेंदबाजी के परखच्चे उड़ गए। 

    वेस्ट इंडीज के सलामी बल्लेबाज आंद्रे फ्लेचर (Andre Fletcher) और इविन लुईस (Evin Lewis) की विस्फोटक बल्लेबाजी के बाद दुनिया के सबसे मारक बल्लेबाज ‘यूनिवर्स बॉस’ क्रिस गेल (Chris Gayle Universe Boss) और आंद्रे रसेल (Andre Russell) ने भी साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों की गेंदबाजी को खूब तोड़ा। 

    बीते शनिवार, 26 जून को ग्रेनाडा (Grenada National Stadium) में टॉस जीतने के बाद वेस्ट इंडीज ने साउथ अफ्रीका (WI vs SA T20I) को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 160 रन बनाया और वेस्ट इंडीज़ को जीत के लिए 161 रनों का लक्ष्य दिया।

    साउथ अफ्रीका की तरफ से मिले लक्ष्य के जवाब में इविन लुईस ने 35 गेंदों में 71 रन की विस्फोटक पारी खेली और टीम ने 15 ओवर में ही 2 विकेट के नुकसान पर 161 रन बनाकर शानदार जीत दर्ज की। लुईस ने आंद्रे फ्लेचर (30) के साथ पहले विकेट के लिए 85 और यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल (32 नॉट आउट) के साथ दूसरे विकेट के लिए 39 रनों की बेहतरीन साझेदारी करके अपनी टीम को जबरदस्त जीत दिलाई। आंद्रे रसेल (Andre Russell) ने भी 12 गेंदों में नाबाद 23 रन बनाए। इविन लुईस (Evin Lewis) ने अपनी 71 रनों की आतिशी पारी में 4 जानदार चौके और 7 छक्के ठोके।

    वेस्ट इंडीज की बल्लेबाजी में सीरीज के इस पहले मैच में कुल 15 छक्के लगे। गौरतलब है कि, शनिवार को हुआ यह मुकाबला 2016 T20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup 2016) के बाद दोनों टीमों के बीच पहला T20I मुकाबला था। उस वर्ल्ड कप में वेस्ट इंडीज ने जीत हासिल की थी। 

    इस ताज़ा सीरीज के पहले मैच में साउथ अफ्रीका की शुरुआत अच्छी रही। फॉर्म में चल रहे क्विंटन डीकॉक (Quinton de Kock) 24 गेंद में 37 रन और रेसी वान डेर डुसेन (Rassie van der Dussen) की 38 

    गेंदों में नाबाद 56 की पारियों की बदौलत साउथ अफ्रीका 11वें ओवर में 2 विकेट पर 95 रन बनाकर बेहतर स्थिति में थी। लेकिन इसके बाद उसकी टीम लड़खड़ा गई। टीम ने विकेट गंवाए और बड़ा स्कोर खड़ा करने में सफल रही। वेस्ट इंडीज की तरफ से फाबियान एलेन (Fabian Allen) ने 18 रन देकर 2 ए और ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने 30 रन देकर 2 विकेट झटके।

    गौरतलब है कि, T20I में साउथ अफ्रीका पर वेस्ट इंडीज की ये लगातार दूसरी जीत है। 2016 T20 वर्ल्ड कप (ICC T20 WORLD CUP 2026) में नागपुर में साउथ अफ्रीका को 3 विकेट से हराया था। बहरहाल, इस ताज़ा सीरीज की खास बात ये रही कि वेस्ट इंडीज़ ने पहली बार साउथ अफ्रीका को अपने होम ग्राउंड। (West Indies First win in T20I against South Africa on home Ground) पर पहली बार हराया है। इसके पहले 2 मुकाबलों में उसे हार झेलनी पड़ी थी। गौरतलब है कि, एंटीगुआ के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम (Sir Vivian Richards Stadium Antigua) में आज से 11 साल पहले 2010 में लगातार 2 मैचों में उसे साउथ अफ्रीका ने हराया था।