NADA may 'outsource' sample collection work in IPL

    -विनय कुमार

    कुछ दिन पहले खबर ये उड़ी थी कि BCCI ‘आईपीएल 2022’ (IPL 2022) में 2 नई टीमों को शामिल करने जा रहा है। यानी IPL 2022 में 8 की जगह अब 10 टीमें महायुद्ध के चक्रव्यूह में हिस्सा लेंगी। टीमों के साथ 50 नए खिलाड़ी और शामिल हो जाएंगे। वो ये 2 नई टीमें कौन सी होंगी, कहां की होंगी, इसे लेकर अटकलें लगनी तेज़ हो गई हैं। एक टीम को लेकर तो लगभग तय है कि वह अहमदाबाद की होगी। और, दूसरी टीम को लेकर अनुमान लगाए जा रहे हैं।

    कुछ लोगों का मानना है कि आईपीएल की 10वीं टीम पुणे की होगी। इस बीच, टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज और आज के हिंदी कमेंट्री के राजधानी एक्सप्रेस आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) IPL 2022 की 10वीं टीम को लेकर भविष्यवाणी कर दी है। उनके मुताबिक, 10वीं टीम पुणे की नहीं, बल्कि उत्तर प्रदेश की होगी, जिसका होम ग्राउंड (Home Ground) लखनऊ के भारतरत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम (Bharat Ratna Shri Atal Bihari Vajpayee Ekana Cricket Stadium Lucknow) होगा।

    कमेंटेटर और क्रिकेट-पंडित आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, “दो नई टीमें आएंगी। 4 खिलाड़ियों को आप रिटेन कर पाएंगे। इसमें से 3 से ज्यादा भारतीय नहीं होंगे। 2 से ज्यादा विदेशी नहीं हो सकते।”

    उन्होंने कहा, “IPL की खबर आ चुकी है। ‘IPL 2022’ में 2 नई टीमें होंगी, जिसपर हम काफ़ी समय से बात कर रहे हैं। खास बात कौन सी टीमें होंगी ? एक तो निश्चित रूप से अहमदाबाद (Ahmedabad IPL Team) में टीम बनने वाली है। वह ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ (Narendra Modi Cricket Stadium Ahmedabad) में खेलेगी।”

    उन्होंने कहा, “दूसरी टीम को लेकर मेरा कहना है कि वह लखनऊ (Lucknow Team IPL) की होगी। मैंने सुना है कि हो सकता है कि वह टीम पुणे (Pune IPL Team) को मिल जाए। लेकिन, मेरा मानना है कि लखनऊ की ही टीम (10th IPL Team) होगी।”

    आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने यह भी कहा कि ‘IPL 2022’ का सीज़न 90 मैचों का टूर्नामेंट (IPL Tournament 2022) होगा। आकाश चोपड़ा ने कहा, “बड़ी खबर यह है कि 4 खिलाड़ियों को आप रिटेन कर सकते हैं। इसका मतलब है कि जो पहला खिलाड़ी रिटेन (cricketers retain in IPL)  किया जाएगा वह 15 करोड़ रुपए का होगा।”

    आकाश ने आगे कहा, “इसी तरह दूसरा 11 करोड़ रुपए और तीसरा 7 करोड़ रुपए का होगा। चौथे खिलाड़ी के कितने पैसे कटेंगे इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है। अगर पिछले सीजंस (previous seasons IPL) को मानक मानें, तो फ्रैंचाइजीस (IPL Frenchise Teams के पर्स में से उतने रुपए कट जाएंगे।”

    गौरतलब है कि, ‘IPL 2022’ से पहले मेगा ऑक्शन (Mega Auction IPL 2022) भी होना है। आकाश चोपड़ा ने इस मामले पर कहा कि इस ऑक्शन में फ्रैंचाइजीज़ के खर्च करने की सीमा (expense budget) भी बढ़ा दी गई है। इस ऑक्शन में फ्रैंचाइजीस के पर्स में 5 करोड़ रुपए ज्यादा होंगे।

    इसका मतलब ये हुआ कि अब फ्रेचाइजीज़ 85 करोड़ से और 5 करोड़ ज्यादा, यानी खिलाड़ियों को नीलामी में खरीदने के लिए 90 करोड़ रुपए खर्च कर सकेंगी। इस पर्स में से आईपीएल की सभी टीमों को कम-से-कम 75% राशि खर्च करनी पड़ेगी। अगर इससे कम खर्च करते हैं, तो भी उनकी किटी में से पैसे डेबिट कर लिए जाएंगे।