ipl-2020-Not only batsmen and bowlers, fielders also won Rohit's heart

मुंबई ने सूर्य कुमार यादव की 47 गेंद में 11 चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 79 रन की बदौलत चार विकेट पर 193 रन बनाए।

अबुधाबी. मुंबई इंडियन्स (MI) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) में राजस्थान रॉयल्स पर 57 रन की आसान जीत के साथ अंक तालिका के शीर्ष पर जगह बनाने के बाद कहा कि बल्लेबाजों और गेंदबाजों के अलावा उनकी टीम के क्षेत्ररक्षण ने भी जीत में अहम भूमिका निभाई। मुंबई ने सूर्य कुमार यादव की 47 गेंद में 11 चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 79 रन की बदौलत चार विकेट पर 193 रन बनाए।

उन्होंने अपने आईपीएल करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने के अलावा हार्दिक पंड्या (19 गेंद में नाबाद 30) के साथ पांचवें विकेट के लिए छह ओवर में 76 रन की अटूट साझेदारी भी की जिससे मुंबई की टीम अंतिम चार ओवर में 60 रन जुटाने में सफल रही। इसके जवाब में रॉयल्स की टीम बुमराह (20 रन पर चार विकेट), जेम्स पेटिनसन (19 रन पर दो विकेट) और बोल्ट (26 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने जोस बटलर (70) के अर्धशतक के बावजूद 18.1 ओवर में 136 रन पर सिमट गई।

रॉयल्स की पारी के दौरान कीरोन पोलार्ड ने बटलर जबकि स्थानापन्न खिलाड़ी अनुकूल रॉय ने महिपाल लोमरोर का शानदार कैच लपका। रोहित ने जीत की हैट्रिक बनाने के बाद कहा, ‘‘हम अपनी ताकत के साथ खेलते हैं। हमारे पास स्तरीय टीम है। हमें प्रत्येक खिलाड़ी पर भरोसा है क्योंकि हमें पता है कि वे काफी प्रतिभावान हैं। हालात हमारे तेज गेंदबाजों के लिए काफी मददगार थे। गेंद मूव कर रही थी और टीम में ऐसे खिलाड़ी होना अच्छा है जो ऐसे हालात का फायदा उठा सकते हैं। जब हम यहां आए थे तो हमें नहीं पता था कि हालात कैसे होंगे और तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी या नहीं।”

उन्होंने कहा, ‘‘क्षेत्ररक्षण शानदार था। इस पर हमें गर्व है। यहां आने के बाद हमने क्षेत्ररक्षण पर कड़ी मेहनत की है। मुझे खुशी है कि हम शानदार कैच लपकने में सफल रहे।” सूर्य कुमार की तारीफ करते हुए रोहित ने कहा, ‘‘मुझे पता था कि वह ऐसी पारी खेलने वाला है। मैंने आज मैच से पहले उससे बात की। वह पिछले कुछ मैचों में शानदार बल्लेबाजी कर रहा था। यह सब शॉट खेलने से जुड़ा है और आज उसने परफेक्ट शॉट खेले।”

लक्ष्य का पीछा करने उतरे रॉयल्स की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने तीसरे ओवर में 12 रन तक ही तीन विकेट गंवा दिए। टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ को मलाल है कि उनकी टीम अच्छी शुरुआत करने में लगातार विफल हो रही है। स्मिथ ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि जल्द विकेट गंवाने से मदद नहीं मिलती। पिछले तीन मैचों में हमारी शुरुआत अच्छी नहीं रही है। जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर के अलावा हमारे अन्य खिलाड़ियों को अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा।” स्मिथ ने उम्मीद जताई कि स्टार आलराउंडर बेन स्टोक्स जल्द ही टीम की तरफ से खेलेंगे जो अभी पृथकवास से गुजर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘स्टोक्स टीम से जुड़ने से अधिक दूर नहीं है। उम्मीद करता हूं कि उसके खेलने से पहले हम कुछ जीत दर्ज कर पाएंगे और लय हासिल कर पाएंगे। मुझे नहीं लगता कि हमें अधिक परेशान होने की जरूरत है। हमें बस अपनी योजना को अमलीजामा पहनाना होगा और लंबे समय तक अच्छा क्रिकेट खेलना होगा।”

मैन आफ द मैच चुने गए सूर्य कुमार को बल्लेबाजी करते हुए सिर में जोफ्रा आर्चर की गेंद लगी थी लेकिन उन्होंने कहा कि वह अब बेहतर महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘अब बेहतर महसूस कर रहा हूं। मुझे महसूस हुआ था कि इस मैच में मैं अच्छी पारी खेलूंगा। पिछले कुछ मैचों में मैं अपनी गलती से आउट हो रहा था। मुझे अपने ऊपर यकीन है और मैंने आज आखिर तक बल्लेबाजी करने का प्रयास किया।” (एजेंसी)